पानी से हाइड्रोजन और ऑक्सीजन को अलग करने की नई खोज
पानी से हाइड्रोजन और ऑक्सीजन को अलग करने की नई खोज
Share:

यूनिवर्सिटी ऑॅफ ह्यूस्टन के वैज्ञानिको ने पानी से हाइड्रोजन और ऑक्सीजन को अलग अलग करने खोज की है. इनकी इस खोज के माध्यम से साफ हाइड्रोजन ईंधन को तैयार किया जा सकता है.    

यूनिवर्सिटी द्वारा जारी किये गए विज्ञापन में बताया गया है कि पानी से हाइड्रोजन दूर किया जा सकता है. वही साइंटिस्ट पाउल सी डब्ल्यू चू ने मीडिया से कहा कि हाइड्रोजन ऊर्जा के लिए सबसे साफ़ स्रोत है. अगर पानी में से ऑक्सीजन को हाइड्रोजन से अलग कर दिया जाये तो पानी हाइड्रोजन का सबसे प्रचुर स्रोत हो सकता है. इन्हे अलग करने के लिए प्रत्येक तत्व में दो प्रतिक्रिया की आवश्यकता होगी है. 

ऑक्सीजन में  प्रभावी उत्प्रेरक के प्राप्त करना सबसे बड़ी समस्या है. वही इसके बारे में अनुसंधानकर्ताओं बताया कि, अभी इसे हासिल कर लिया गया है. यह उत्प्रेरक लौह मेटाफॉस्फेट और एक कंडक्टिव निकेल फोम प्लेटफॉर्म का होता है. वही उसके बाद अनुसंधानकर्ताओं का कहा कि, इन पदार्थों का मिश्रण मौजूदा समय के समाधान से ज्यादा प्रभावी और कम खर्चे वाला है.

यह भी बताया जा रहा है कि यह परीक्षण लम्बे समय तक चलने वाला लगता है क्योकि इसे 20 घंटे और 10,000 चक्रों के बाद ही बिना किसी प्रतिक्रिया के संचालित होता है. इसका इस्तेमाल करने का मतलब यह है कि बिना कार्बन उत्सर्जन के ही हाइड्रोजन उत्पादित किया जा सकेगा.

फेसबुक से जुड़ा एक और फीचर्स, अब भूखे नहीं रहेंगे इसके यूजर्स

इन फीचर्स के साथ आ सकता है सैमसंग गैलेक्सी C10 स्मार्टफोन

मोटो Z2 की पहली झलक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -