आंकड़ों के नजरिये से अखिलेश को नहीं मिली बड़ी हार
आंकड़ों के नजरिये से अखिलेश को नहीं मिली बड़ी हार
Share:

लखनऊ : यूपी विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद, चारों ओर भाजपा की प्रचंड की ही चर्चा हो रही है, लेकिन यदि पिछले बार के चुनावों के नतीजों पर नजर डालें तो पता लग जाएगा कि अखिलेश को उतनी बड़ी हार का सामना नहीं करना पड़ा जैसा बताया जा रहा है. आइये आंकड़ों के इस अंक गणित को समझने का प्रयास करते है.

जैसा कि पता है कि बीजेपी ने पहली बार 325 सीटों के साथ प्रचंड बहुमत हासिल किया है. जबकि दूसरे नंबर पर अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी रही. सपा ने कुल 47 सीटों पर जीत दर्ज की. तीसरे नंबर रही मायावती की बीएसपी, वह 19 सीटों पर चुनाव जीती है. और कांग्रेस को केवल 7 सीटों पर जीत मिली.बता दें कि बीजेपी ने कुल 384 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. 11 सीटों पर अपना दल और 8 सीटों पर एसबीएसपी ने अपने उम्मीदवार उतारे थे. वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को कुल 39.7% वोट मिले. उसके सहयोगी दलों में अपना दल को 1.0% और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को 0.7% वोट मिले. यानी बीजेपी के पक्ष में कुल 41.4% वोट पड़े.

अब यदि दूसरे नंबर पर रहे सपा-कांग्रेस गठबंधन की बात करें तो सपा ने 311 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे थे जबकि कांग्रेस ने 114 स्थानों पर. सपा को चुनावों में कुल 21.8 फीसदी वोट मिले जबकि कांग्रेस को 6.2 प्रतिशत. यानि गठबंधन के पक्ष में कुल 28 फीसदी मतदान हुआ. बीएसपी के हक में कुल 22.2 फीसदी वोट पड़े (बीएसपी ने सभी 403 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे).

अब यदि 2012 के चुनावों के नतीजों की बात करें तो में यूपी की जनता ने अखिलेश को बहुमत सौंपा था. उन चुनावों में सपा को कुल 224 सीटों पर जीत मिली थी जबकि उसके पक्ष में कुल 29.29 प्रतिशत वोट पड़े थे. दूसरे नंबर पर बीएसपी थी जिसे कुल 80 सीटें हासिल हुई थीं, जबकि उसका वोट शेयर था 25.95 प्रतिशत.इससे साफ़ जाहिर है कि इतनी तगड़ी मोदी लहर के बावजूद वोट शेयर के मामले में अखिलेश का जादू ज्यादा कम नहीं हुआ है, क्योंकि सपा के वोट शेयरिंग में जो 7.49 प्रतिशत की कमी आई है उस पर गठबंधन का असर ज्यादा नजर आता है. गौरतलब है कि 114 सीटों पर चुनाव लड़ने के बाद भी कांग्रेस को सिर्फ 6.2 प्रतिशट वोट ही मिले है.यानी अखिलेश को बड़ी हार नहीं मिली है.

यह भी पढ़ें

यूपी की हार के लिए मुलायम सिंह ने किसी को जिम्मेदार नहीं माना

Photos : चुनावी हार के बाद इंटरनेट पर छाया है राहुल-अखिलेश का फनी अंदाज़

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -