बोर्ड परीक्षाओं का समय आया नजदीक-अब समय को कुछ इस तरह करें मैनेज
बोर्ड परीक्षाओं का समय आया नजदीक-अब समय को कुछ इस तरह करें मैनेज
Share:

अब बोर्ड परीक्षाओं का समय नजदीक आ ही गया है. और अब बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले बच्चों के अंदर दिन प्रतिदिन  परीक्षाओं की तैयारी के लिए काभी मेहनत और उत्सुकता दिखाई दे रही है.आप जानते ही होगें की परीक्षा से पहले का एक महीना तैयारी के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण होता है. क्योकि बच्चे पुरे साल से तैयारी भले ही करते है पर यह माह रिवीजन के लिए अधिक महवपूर्ण होता है.

अब हम आपको पढ़ाई करने के कुछ सरल टिप्स बता रहे है जो आपको परीक्षा में एक अच्छी सफलता पाने के लिए सहायक होगें -
1. अच्छी नींद है जरूरी: परीक्षा की तैयारी के लिए अगर आप अपनी नींद से सबसे ज्यादा समझौता कर रहे हैं तो आप ये मान कर चलें कि परीक्षा के परिणाम बेहतर नहीं होंगे. क्योंकि एक हालिया अध्ययन में ये बात सामने आई है कि नींद की कमी यादाश्त कमजोर कर देती है और सोचने-समझने की क्षमता भी प्रभावित होती है.

2. पढ़ाई का समय बांटें: लगातार न पढ़ें. इससे बेहतर होगा कि आप अपनी पढ़ाई के समय को बांट दें. मसलन, दो घंटे पढ़ाई करने के बाद आधे घंटे का ब्रेक लें. शाम के समय पढ़ने से पहले अपने दिमाग को रिफ्रेश करना न भूलें. खेलें, दोस्तों से बात करें आदि. इससे आपका दिमाग relax होगा और आप बेहतर पढ़ाई कर पाएंगे.

3. सवाल पूछें: पढ़ाई करने के दौरान अगर दिमाग में कोई सवाल आता है तो उसे तुरंत clear करें. उसे बाद में पूछने के लिए न छोड़ें.

4. अपना टेस्ट लें: Exam से पहले आप अपना टेस्ट जितनी ज्यादा बार लेंगे, परीक्षा के परिणाम उतने बेहतर होंगे. Test से आपको यह अंदाजा लग जाएगा कि आपकी तैयारी कितनी हो गई है, कितनी बाकी है.

5. परीक्षा से पहले न खायें चटर-पटर: दिमाग अच्छी तरह काम करे इसके लिए अपना खानपान सेहतमंद रखें. वैसे तो ज्यादा मसालेदार और बाजार के खाने से बचना ही चाहिए, पर परीक्षा से पहले तो बिल्कुल इन से तौबा कर लें. इससे आपकी सेहत भी ठीक रहेगी.

बोर्ड परीक्षा में अच्छी सफलता के लिए छात्र जाने कुछ ऐसी बातें

यदि आप स्नातक डिग्री धारक है तो इस जॉब के लिए जरूर करें अप्लाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -