यदि आप भी बिना की बोर्ड देखें बढ़ाना चाहते है टाइपिंग स्पीड, तो अपनाएं ये टिप्स
यदि आप भी बिना की बोर्ड देखें बढ़ाना चाहते है टाइपिंग स्पीड, तो अपनाएं ये टिप्स
Share:

अक्सर टाइपिंग स्पीड कम होने की वजह से लोग कंप्यूटर में करने वाले कार्यों में पीछे रह जाते है. जिसकी वजह से उन्हें कई बार अपने बॉस की डांट भी सहनी पड़ती है. साथ ही साथ उनकी ग्रोथ में भी एक बड़ा प्रभाव पड़ता है और टाइम भी खराब होता है. कार्य समय में पूर्ण न होने की वजह से एक्सट्रा टाइम भी देना पड़ता है.और यदि कंपनी ने टारगेट दिया तो उसमें भी प्रभाव पड़ता है.ये तमाम समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

ऐसी समस्याओं से छुटकारा के कुछ सरल उपाए -

1. अगर आप कंप्यूटर पर कुछ टाइप करना चाहते हैं और वो भी बिना कीबोर्ड देखें तो आपको कीबोर्ड के लेटर्स का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि जब तक ये पता नहीं होगा कि कीबोर्ड में कौन सा लेटर कहां है तब तक आपकी स्पीड नहीं बन सकती.

2. अगला कदम सही तरीके से उंगलियों को कीबोर्ड पर रखने का है. सही तरीके से आपके दोनों हाथों की पहली उंगलिया F और J पर रखी होनी चाहिए ऐसा करने से बाकी सारी उंगलिया अपने आप सही जगह पड़ने लगेंगी.

3. इसके बाद आप कीबोर्ड की सभी लेटर्स को अच्छे से पहचान ले शुरुवात बीच वाली लाइन से करे फिर ऊपर फिर निचे 

3. प्रैक्टिस से ही इंसान परफेक्ट बनता है इसलिए अगर आप कीबोर्ड के सभी लेटर्स को अच्छे से पहचान चुकें है तो अब बारी है रोजाना 1-2 घंटे प्रैक्टिस करने की.

4. इसके अलावा भी कुछ जाने माने टाइपिंग सॉफ्टवेयर हैं जैसे (www.keybr.com), (speedtypingonline.com), (typingstudy.com). इनकी मदद से आप आसानी से टाइपिंग स्पीड बढ़ा सकते हैं.

5. आपको जानकर थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है लेकिन कई बार आपके बैठने का तरीका भी आपकी स्पीड पर असर डालता है. इसलिए टाइपिंग करते समय हमेशा पैरों को फर्श पर और अपनी कलाई को कीबोर्ड के संतुलन में रखना चाहिए.

19 मार्च को होगी CET परीक्षा, कुछ इस तरह से करें अप्लाई

दिल्‍ली यूनिवर्सिटी-अब जल्द ही शुरू होगें नए अंडरग्रेजुएट कोर्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -