रीनॉल्ट SUV डस्टर क्रैश टेस्ट में हुई फेल

रीनॉल्ट SUV डस्टर क्रैश टेस्ट में हुई फेल

नई दिल्ली : यह खबर चौंकाने वाली है कि फ्रांसीसी कार कंपनी रेनो की भारत में बिकने वाली लोकप्रिय एसयूवी डस्टर क्रैश टेस्ट में फेल हो गई है. इस मॉडल का बिना एयरबैग वाला मूल संस्करण वाहन सुरक्षा समूह ग्लोबल एनसीएपी के क्रैश टेस्ट में खरा नहीं उतर पाया. बता दें कि ब्रिटेन की ग्लोबल एनसीएपी की ताजा रिपोर्ट में बालिग व्यक्ति की सुरक्षा की दृष्टि से इस मॉडल को शून्य स्टार मिला है. परीक्षण के नतीजों से पता चलता है कि एयरबैग नहीं होने की वजह से टक्कर या दुर्घटना की स्थिति में ड्राइवर को लगने वाली चोट का स्तर बहुत ऊंचा पाया गया, जबकि पीछे की सीट पर बच्चों की सुरक्षा की दृष्टि से डस्टर को दो स्टार दिए गए हैं.

वहीं एयरबैग वाली डस्टर संस्करण को तीन स्टार की रेटिंग मिली है.ग्लोबल एनसीएपी के महासचिव डेविड वार्ड ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा सप्ताह के दौरान भारत में एक और शून्य स्टार वाली कार मिलने पर चिंता जताई, जबकि उधर रेनो इंडिया का कहना है कि उसके सभी उत्पाद भारतीय नियामकीय प्राधिकरणों द्वारा तय आवश्यक सुरक्षा मानकों को पूरा करते हैं.

कंपनी ने कहा कि भारत सरकार ने घोषणा की है कि सभी मौजूदा कारों के लिए टक्कर परीक्षण मानक 2019 से और नई कारों के लिए 2017 से प्रभाव में आएंगे जिनका रेनो पूर्ण रूप से इसका समर्थन करती है. भारत अधिक ठोस सुरक्षा नियमनों को शामिल कर अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मानकों की ओर बढ़ रहा है.भारत एनसीएपी का आश्वासन इस दिशा में एक सकारात्मक कदम है.

यह भी देखें

Maruti Suzuki Dzire की लॉन्चिंग 16 मई से !

ऑटो को दी स्कॉर्पियो की शक्ल, खुश हो कर महिंद्रा सीईओ ने गिफ्ट की कार

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App