जानिए, आखिर क्यों पहनते हैं बायें हाथ में ही घड़ी
जानिए, आखिर क्यों पहनते हैं बायें हाथ में ही घड़ी
Share:

आपने शायद नहीं सोचा होगा कि घड़ी उलटे हाथ में ही क्यों पहनते हैं। इस बात पर कभी ध्यान नही दिया होगा आपने। इस बात को सोचने का भी समय नहीं मिला होगा। वैसे तो बहुत से सवाल होते हैं ऐसे जिनके जवाब हमे नही मालूम होते। तो इस बात का भी जवाब है अब हमारे पास। जानिए इस बात के पीछे का राज़।

दरअसल, इस बात का जवाब लेने हमे इतिहास में जाना पड़ेगा। पहले वक्त में घड़ी में पट्टा नहीं हुआ करता था. पहले चेन वाली घड़ी होती थीं जिसे लोग जेब में रखा करते थे। अधिकारी अपनी कलाई में चेन लगा लेदर का पट्टा बांध कर घड़ी जेब में रखते ​थे। कुछ समय बाद घड़ी का बड़ा आकार और जल्दी टूटने वाला नाज़ुक कांच अधिकारियों के लिए सिरदर्द बन गया। इसे सुरक्षित रखने के लिए लोग इसे अपने बाएं हाथ में पहनने लगे क्योंकि उससे वो कम काम करते थे, जिससे घड़ी को टूटने से बचाया जा सकता था।

इसके पीछे का लॉजिक ये है कि दुनिया में ज़्यादातर लोग सीधे हा​थ से काम करते हैं। जब पट्टे वाली घड़ी लोग पहनने लगे, तो उन्हें उल्टे हाथ में पहनकर काम करना ज़्यादा आसान लगने लगा। इससे वो काम करते वक्त उल्टे हाथ से समय देख सकते हैं और सीधे हाथ से काम भी कर सकते हैं। कुछ लोग डिजिटल घड़ी भी पहनते हैं, ऐसे में घड़ी में कुछ सेटिंग उल्टे हाथ के मुकाबले सीधे हाथ से ज़्यादा आसान है। अक्सर लोग घडी उसी हाथ में पहनते हैं जिस हाथ से उन्हें कम काम करना पड़े।

एकदम Same To Same है ये ट्रिप्लेट्स मॉडल

Omg : लड़के के कान में प्रेग्नेंट कॉकरोच ने दिए 25 बच्चे

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -