फायदेमंद रहेगा डेबिट कार्ड से भुगतान, नई दरें 1 अप्रैल से होंगी लागू
फायदेमंद रहेगा डेबिट कार्ड से भुगतान, नई दरें 1 अप्रैल से होंगी लागू
Share:

मुम्बई : दुकानदारों, ख़ासकर छोटे दुकानदारों में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के मकसद से भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने डेबिट कार्डों से किए जाने वाले भुगतानों पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट(एमडीआर) शुल्क में 1 अप्रैल से भारी कटौती का प्रस्ताव किया है.

उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने डेबिट कार्ड लेनदेन के लिए एमडीआर को युक्तिसंगत बनाने के बारे में मसौदा परिपत्र जारी किया है.जिसके अनुसार केंद्रीय बैंक ने 20 लाख रुपये सालाना कारोबार वाले छोटे कारोबारियों तथा बीमा, म्यूचुअल फंड, शिक्षा संस्थान व सरकारी अस्पताल जैसे विशेष श्रेणी के मर्चेंट हेतु एमडीआर शुल्क सौदा मूल्य का 0.40 प्रतिशत रखने का प्रस्ताव किया है.

रिजर्व बैंक ने एमडीआर शुल्क के लिहाज से कारेाबारियों को चार श्रेणियों में बांटने का प्रस्ताव किया है. उल्लेखनीय है कि डेबिट कार्ड के ज़रिये भुगतान आदि पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) शुल्क लगाया जाता है. इस समय 2 हजार रुपये तक के लेनदेन पर अधिकतम 0.75 प्रतिशत एमडीआर लगता है, जबकि 2000 रुपये से ऊपर की राशि पर यह दर 1 प्रतिशत है.वहीं क्रेडिट कार्ड भुगतान पर एमडीआर पर रिजर्व बैंक ने कोई सीमा तय नहीं की है.नए शुल्क 1 अप्रैल से प्रभावी होंगे.इसके अलावा रिजर्व बैंक का प्रस्ताव है कि दुकानों में 'सुविधा या सेवा शुल्क का भुगतान ग्राहक को नहीं करना होगा' की सूचना पट्टी लगानी होगी.

यह भी पढ़ें 

रिजर्व बैंक ने नोटबंदी के बाद जारी किए 9.92 लाख करोड़

100 रुपए के नए नोट जारी करेगा RBI

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -