रेलवे के तीन सार्वजनिक उपक्रमों को शेयर बाजार में सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया शुरू
रेलवे के तीन सार्वजनिक उपक्रमों को शेयर बाजार में सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया शुरू
Share:

नई दिल्ली : वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा 2017-18 के अपने बजट भाषण में रेलवे के तीन सार्वजनिक उपक्रमों -आईआरसीटीसी, आईआरएफसी और इरकॉन- को शेयर बाजार में सूचीबद्ध करने की घोषणा की थी. आम बजट में घोषणा के तीन सप्ताह के भीतर ही वित्त मंत्रालय ने रेलवे के तीन सार्वजनिक उपक्रमों -आईआरसीटीसी, आईआरएफसी और इरकॉन- को शेयर बाजार में सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया की सोमवार को शुरुआत कर दी.सरकार ने इन उपक्रमों में प्रारम्भिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिये चुकता पूंजी के एक हिस्से का विनिवेश करने के लिये मर्चेंट बैंकरों से 16 मार्च तक अपनी रूचि जाहिर करने को कहा है.

गौरतलब है कि निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (डीआईपीएएम) इन तीन उपक्रमों के आईपीओ का प्रबंधन करने के लिये उपयुक्त मर्चेंट बैंकर नियुक्त करने के प्रक्रिया शुरू कर चुका है. ये तीनों उपक्रम रेल मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में हैं. सरकार की इस समय इन तीनों उपक्रमों में शत प्रतिशत प्रतिशत हिस्सेदारी है.

आपको बता दें कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2017-18 के अपने बजट भाषण में कहा था कि सरकार पहचान किये गये केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों को शेयर बाजार में सूचीबद्ध कराने की समयबद्ध प्रक्रिया की संशोधित प्रणाली जारी करेगी.इससे इन उपक्रमों के सही मूल्य का पता चलेगा और सार्वजनिक जवाबदेही बेहतर होगी. रेलवे के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों जैसे आईआरसीटीसी, आईआरएफसी और इरकॉन को शेयर बाजारों में सूचीबद्ध करने की बात कही गई थी. 

यह भी पढ़ें 

अब बर्थ पर ही मिल सकेगा बच्चों के लिए दूध

78 मिनट में पूरा होगा दिल्ली चंडीगढ़ का सफर!

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -