पाकिस्तान की पहली महिला विदेश सचिव तहमीना जांजुआ ने संभाला कार्यभार

Mar 20 2017 10:01 PM
पाकिस्तान की पहली महिला विदेश सचिव तहमीना जांजुआ ने संभाला कार्यभार

नई दिल्ली. पाकिस्तान में वरिष्ठ राजनयिक तहमीना जांजुआ ने सोमवार को विदेश सचिव का कार्यभार संभाल लिया. बता दे कि पाकिस्तान में इस महत्वपूर्ण पद पर विराजमान होने वाली तहमीना जांजुआ पहली महिला हैं. पाकिस्तान विदेश कार्यालय ने इसकी जानकारी बीते महीने दी थी कि तहमीना निवर्तमान विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी की जगह लेंगी.

मीडिया में पहले यह खबर आई थी कि भारत में पाकिस्तान के हाई कमिश्नर अब्दुल बासित इस पद की दावेदारी में सबसे आगे चल रहे थे. तहमीना जिनिवा में यूनाइटेड नेशन में स्थानीय प्रतिनिधि और राजदूत के तौर पर कार्यरत थीं. विदेश विभाग ने कहा कि वह संजीदा राजनयिक हैं साथ ही साथ उनके पास 32 वर्ष से अधिक समय का अनुभव है.

उन्होंने इस्लामाबाद स्थित कायद-ए-आजम विश्वविद्यालय और न्यूयॉर्क स्थित कोलंबिया विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री हासिल की. तहमीना दिसंबर, 2011 से अक्टूबर, 2015 तक इटली में पाकिस्तान की राजदूत रहीं. वर्ष 2011 में वह पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता भी रहीं.

ये भी पढ़े 

पाकिस्तान में मिली हिंदू विवाह कानून को मंजूरी

पाकिस्तान मीडिया ने लापता भारतीय खादिम को बताया रॉ एजेंट

इंदौर की पहल से विधवाओं को मिला सम्मान, अब कहलाएगी 'कल्याणी'

 

IPL 2017 LIVE Score से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! आईपीएल क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App