संसदीय चुनाव में सू की की बड़ी जीत, नहीं बनेंगी राष्ट्रपति
संसदीय चुनाव में सू की की बड़ी जीत, नहीं बनेंगी राष्ट्रपति
Share:

म्यांमार : म्यांमार में संसदीय चुनावों को लेकर नेताओं में बेहद उल्लास देखने को मिला। इस दौरान यह बात सामने आई है कि मतगणना में आंग सान सू की की पार्टी नेशनल लीग फाॅर डेमोक्रेसी द्वारा सफलता अर्जित की गई है। जिसमें 96 सीटों पर उन्होंने जीत दर्ज की। म्यांमार चुनाव आयोग द्वारा 106 सदस्यों को संसद के लिए चुना गया। 106 सदस्यों में से 54 सदस्यों को निचले सदन के लिए चुना गया। जबकि 49 सदस्य अन्य सदन के लिए चुने गए । सू की की जीत होना बेहद अहम माना जा रहा है।

उन्होंने अपनी पार्टी की जीत होने की बात पहले ही कही थी। उन्होंने कहा था कि चुनाव में वे अपनी पार्टी की जीत को लेकर आश्वस्त हैं। सू की की शानदार जीत के लिए विपक्षियों द्वारा भी उन्हें बधाई दी गई। दूसरी ओर लोगों में भी उनकी जीत का उत्साह बना रहा। सत्तारूढ़ पार्टी इस बार सत्ता से बेदखल हो गई।

यूनियन साॅलिडरिटी एंड डेवलपमेंट पार्टी के 3 सदस्यों को संसद में चुना गया। डेमोक्रेटिक पार्टी और काचिन स्टेट डेमोके्रटिक पार्टी के 1 - 1 सदस्य संसद के लिए चुने गए। उल्लेखनीय है कि चुनाव त्रस्तरीय प्रणाली पर हुआ था। जिसमें 91 राजनीतिक दलों के 6038 और 310 निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव में शामिल हुए।

इन उम्मीदवारों के बीच कुछ क्षेत्रों के लिए कड़ी टक्कर रही। हालांकि सू की के राष्ट्रपति बनने में एक बड़ी परेशानी है कि उन्हें संवैधानिक तौर पर ही राष्ट्रपति बनने से रोका गया है। सू की एक ऐसी महिला हैं जिनका दल बहुमत के लिए प्रयास में लग गया है। माना जा रहा है कि संसद में उनकी पार्टी बहुमत हासिल कर लेगी और उनकी पार्टी का ही सदस्य राष्ट्रपति बनेगा। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -