श्रीलंका के हंबनटोटा एयरपोर्ट के लिए भारत ने प्रस्ताव भेजा
श्रीलंका के हंबनटोटा एयरपोर्ट के लिए भारत ने प्रस्ताव भेजा
Share:

नई दिल्ली : इसे दो  देशों का संतुलन कहें या कूटनीति कि हंबनटोटा बंदरगाह को लेकर चीन के साथ हुई डील के बाद अब श्रीलंका हंबनटोटा एयरपोर्ट के संचालन के लिए भारत के प्रस्ताव को श्रीलंका प्राथमिकता दे सकता है. बता दें कि इस एयरपोर्ट के लिए भारत ने श्रीलंका को 40 साल तक 70 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 205 मिलियन डॉलर निवेश का प्रस्ताव दिया है.

उल्लेखनीय है कि हंबनटोटा में मताला राजपक्षा इंटरनेशनल एयरपोर्ट काफी समय से घाटे में चल रहा है. इसे चीन ने बनाया था लेकिन घाटे के कारण कोलंबो अभी तक चीन के एग्जिम बैंक का कर्ज नहीं चुका पाया है.इस एयरपोर्ट को भारतीय फर्म को सौंपने के संबंध में नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक प्रस्ताव श्रीलंकाई सरकार की कैबिनेट को सौंप दिया है.इस एयरपोर्ट के संचालन के लिए 8 प्रस्ताव मिले हैं, जिनमें चीन का भी है प्रस्ताव है, लेकिन कोलंबो भारत के प्रस्ताव को प्राथमिकता दे सकता है.

बता दें कि यदि भारत को यह ऑर्डर मिल जाता है तो यह स्पष्ट संकेत होगा कि श्री लंका की सरकार नई दिल्ली और पेइचिंग के साथ संतुलन बनाए रखना चाहती है. दक्षिणी श्री लंका का हंबनटोटा चीन के वन बेल्ट वन रोड पहल का महत्वपूर्ण हिस्सा है. हालांकि अभी तक एयरपोर्ट का संचालन भारत को सौंपे जाने पर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है.

यह भी देखें

आतंकी हमले के 8 साल बाद अब पाकिस्तान दौरे पर जाएगी श्रीलंका

द ग्रेट वाॅल की सुरक्षा के लिए कैमरे लगाएगा चीन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -