इसलिए जल्दी ख़राब होती है आपके स्मार्टफोन की बैटरी
इसलिए जल्दी ख़राब होती है आपके स्मार्टफोन की बैटरी
Share:

आजकल सभी के साथ स्मार्ट फ़ोन हैं सबहि एंड्राइड यूज़ करते हैं जिसमे बहुत सी एप्लिकेशन एक साथ काम करते हैं। जिसेक कारण हमारे स्मार्ट फ़ोन की बैटरी उतनी नहीं चल पाती जितना हम चाहते है। हर थोड़ी देर में हमे फ़ोन को चार्ज करना पड़ता है। हम जितना फ़ोन चार्ज करते हैं उतनी बैटरी को नुक्सान होता भी पहुँचता है। अक्सर देर रात तक फ़ोन पर बात करने के बाद हम अपना स्मार्टफोन चार्जिंग पर लगा कर बिंदास सो जाते हैं। आप तो सो जाते हैं लेकिन आप अपने फ़ोन को आप मुसीबत में छोड़ देते हैं। जी हाँ,इसी मुसीबत के बारे में आज हम बात करेंगे जो कि आपके फ़ोन के लिए बेहद ज़रूरी है।

रात भर चार्जिंग पर पर फ़ोन लगाने से उसकी बैटरी को बहुत नुक्सान पहुंचता है। जिसके कारण उन्हें नए फ़ोन की तलाश शुरू करनी पड़ती है। तो आइये जानते हैं आपके फ़ोन की बैटरी क्यों चलती लंबे समय तक। हम जो फ़ोन यूज़ करते हैं, उसकी बैटरी 'Lithium-Ions' की बनी होती है। ज्यादा फ़ोन चार्ज करेंगे तो नुकसान होना तय है। इसी के चलते फ़ोन चार्जर बनाने वाली कंपनी Anker के प्रवक्ता Edo Campos बताते हैं कि 'चूंकि स्मार्टफोन स्मार्ट होते हैं, इसलिए उन्हें पता होता है कि उन्हें कब तक चार्ज होने की ज़रूरत है।

Android और iPhones एक खास किस्म के Chips से लैस होते हैं, जो उन्हें फुल चार्ज होने के बाद अत्यधिक विद्युत् आवेश से बचाते हैं। तो अगर रात में अपने फ़ोन के ऑफिशियल चार्जर से चार्ज करते हैं, तो इसका खतरा कम होता है। ज़्यादातर फ़ोन ऐसी टेक्नोलॉजी होती है, जो तेज़ी से करंट स्वीकार करती है। Wireless चार्जर कंपनी Ossia के मुख्य वैज्ञानिक और संस्थापक Hatem Zeine कहते हैं कि 'ये तकनीक फ़ोन को जितनी ज़रूरत है, उतनी मात्रा में चार्जर से करंट लेने में सक्षम बनाती है'. बैटरी में मौजूद 'Lithium Ions' फ़ोन को जल्दी चार्ज करने के लिए तेजी से अपना स्थान बदलते रहते हैं।

उपाय

Zeine ने बताया कि ' आपको अपना फोन कम पावरफुल चार्जर से चार्ज करना होगा।अगर आपको 'iPad Pro' चार्ज करना है, तो उसके लिए आपको iPhone का चार्जर इस्तेमाल करना होगा। इससे ये होगा कि आपका फ़ोन धीरे-धीरे चार्ज होगा और फ़ोन की बैटरी सुरक्षित रहेगी। जो लोग अपने फ़ोन को लंबे समय तक चलाना चाहते हैं , वो इस बात को याद कर ले कि उनका फ़ोन ओवरहीट ना होने पाए। ज़्यादा तापमान इन 'Lithium Ions' में विस्फोट की स्थिति उत्पन्न कर देता है। तो इससे आपकी बैटरी तो ख़राब होगी ही, साथ ही साथ फ़ोन पर भी खतरा मंडराना शुरू हो जाएगा। 

नोकिया इस साल लांच कर सकता है ये नए स्मार्टफोन

देखिए कुछ डबल मीनिंग फोटोज, जिन्हें देखकर आप हंस-हंसकर लोटपोट हो जायेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -