अब डिग्री में नज़र आएगी आपकी तस्वीर
अब डिग्री में नज़र आएगी आपकी तस्वीर
Share:

नयी दिल्ली। विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में गाऊन पहनकर डिग्री प्राप्त करना या की गई उपाधि पूरी हो जाने पर उस डिग्री के साथ फोटो खिंचवाना बड़ा ही उत्साहजनक लगता है। सच पूछिए तो डिग्री मिलने का उत्साह विद्यार्थी में बड़ा होता है। अब तक विद्यार्थी डिग्री में विश्वविद्यालय का लोगो, अपना नाम और सफलता को लेकर दिया गया विवरण रंगीन और ब्लैक एंड व्हाईट अंदाज़ में देखता रहा है लेकिन अब जल्द ही विद्यार्थी मिलने वाली डिग्री में अपना फोटोग्राफ भी देख सकेंगे।

जी हां, केंद्र सरकार अब विद्य ार्थियों की डिग्री को आधार नंबर से जोड़ने जा रही है। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एक कार्यक्रम ने इस तरह की बात कही। जिसमें उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय डिजिटल डिग्री डिपोजिट्री के तहत कोई छात्र अपनी डिग्री हासिल कर सकता है और उसमें उस छात्र का आधार नंबर भी होगा तथा उसमें उसकी तस्वीर भी होगी और उसके कालेज का नाम भी होगा ताकि दिल्ली सरकार के एक मंत्री की तरह कोई फर्जी डिग्री हासिल न कर सके।

उन्होंने कहा कि सरकार विद्यार्थियों को नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी की सुविधा देने के लिए कार्य कर चुकी है। इस तरह की लाइब्रेरी में करीब 60 लाख पुस्तकें उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि सरकार एएलएम तकनीक पर कार्य कर रही है जो कि एटीएम की तरह ही सुविधा प्रदान करती है इससे कोई भी विद्यार्थी कहीं भी रहकर अपना अध्ययन कर सकेगा।

IT से संबंधित कोर्स करना चाहते है तो अपनाएं इस कॉलेज को

12 वीं के बाद क्या करें ? कैसे बनाएं अपना करियर

मॉडरेशन पॉलिसी में CBSE 12वीं का रिजल्ट अटका, बोर्ड जाएगा सुप्रीम कोर्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -