क्या है एक्सपायर्ड मेकअप उसे करने के नुकसान
क्या है एक्सपायर्ड मेकअप उसे करने के नुकसान
Share:

मेकअप किट सस्ता हो या महंगा उसको सालों साल चलाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि कॉस्मैटिक्स में केमिकल ज्यादा होता है,

आइए हम आपको बताते हैं एक्सपायर्ड प्रोडक्ट के इस्तेमाल के क्या नुकसान हैं.

1-नियत अवधि के बाद भी अगर मेकअप के सामान का इस्तेमाल किया जाए तो कई तरह की परेशानी होने का खतरा रहता है. पुराने मस्कारा में कई तरह के जीवाणु पनपने लगते हैं. ऐसे में आंखों से पानी आना, आंखे लाल होना और आंखों में खुजली होना आम बात है. ऐसे में तुरंत डाक्टर की सलाह लेनी चाहिए. अगर संक्रमण का इलाज तुरंत नहीं किया गया तो कॉर्निया पर अल्सर होने का खतरा रहता है. 

2-ज्यादातर मेकअप प्रोडक्ट कम से कम दो साल और आई मेकअप कम से कम एक साल तक चलते हैं. आई मेकअप को 1 साल के बाद इस्तेमाल नहीं करना चाहिये क्योंकि इससे आंखों में इंफेक्शन होने का डर रहता है.

3-कॉस्मेटिक प्रोडक्ट खरीदते समय अक्सर लोग उसकी एक्सपाइरी डेट पर ध्यान नहीं देते हैं. विंटर क्रीम बच गई तो उसे दोबारा विंटर आने तक संभाल कर रख लिया जाता है. एक्सपाइरी डेट के बारे में सोचते तक नहीं है. सच तो ये है कि ब्यूटी प्रोडक्ट एक्सपायर होने पर उसमें कुछ ऐसे हानिकारक पदार्थ और बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाते हैं, जिससे पिग्मेंटेशन और रैशेज होने की आशंका बढ़ जाती है. 

4-महिलाएं अक्सर महंगे सौंदर्य उत्पादों को खरीद तो लेती हैं लेकिन फिर उन्हें कीमती खजाने की तरह संभाल कर रखने की इच्छुक रहती हैं. इस तरह कई बार मेकअप के कई सामान बिना इस्तेमाल के ही खराब हो जाते हैं.एक्सपायर्ड कॉम्पैक्ट पाऊडर के प्रयोग से चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ जाते हैं.

कंघियों के है कितने प्रकार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -