कल 7 मई को होगा NEET एग्जाम-नकल रोकने के लिए बनाए गए ये नियम
कल 7 मई को होगा NEET एग्जाम-नकल रोकने के लिए बनाए गए ये नियम
Share:

कल 7 मई रविवार को NEET एग्जाम होगा, इस परीक्षा के लिए बहुत से नियम निर्देश जारी किए गए है. जिनका पालन करना अनिवार्य ,पालन न करने वाले अभ्यर्थी को परीक्षा से वंचित किया जा सकता है.

नीट एग्जाम के लिए सीबीएसई की ओर से ड्रेस कोड के अलावा कई सख्त नियम बनाए गए हैं.गर्ल्‍स स्‍टूडेंट के लिए साड़ी पहनने के साथ-साथ मेहंदी लगाने पर भी रोक है.

स्‍टूडेंट हवाई चप्पल या सैंडल, हाफ टी-शर्ट या शर्ट, ट्राउजर, लैगिंग्स, लोअर, प्लाजो, सलवार, हाफ स्लीव्स कुर्ती, टॉप पहनकर एग्‍जाम देने जा सकते हैं. बड़े बटन वाले या फूल-पत्ती वाले कपड़े पहनकर आने पर भी रोक रहेगी.

नीट के लिए सीबीएसई ने इस बार खास पेन तैयार करवाया है.एग्जाम सेंटर में एंट्री के बाद एडमिट कार्ड दिखाने पर यह पेन दिया जाएगा.यह पेन केवल नीट के लिए तैयार कराया गया है.स्टूडेंट बाहर से पेंसिल भी नहीं ला सकेंगे.

इस साल नीट एग्जाम अंग्रेजी अलावा नौ अन्य भारतीय भाषाओं में भी होगा.इनमें हिंदी, अंग्रेजी, असमी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, कन्‍नड़, ओड़िया, तमिल और तेलुगू शामिल हैं.

एग्जाम देने आने वाली विवाहित महिलाओं को मंगल सूत्र पहनने की छूट रहेगी.लेकिन बुर्का या साड़ी पहनकर आने पर एंट्री नहीं मिलेगी

इस बार नीट के लिए 11 लाख 35 हजार 104 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है.पिछले साल की तुलना में 41.42% ज्यादा है.पिछली बार नीट के लिए 8 लाख 2 हजार 594 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था.

ताबीज, ब्रेसलेट पहनने और कृपाण भी अपने पास रखने पर रोक लगाई गई है. इसके अलावा कैंडिडेट पर्स, क्रेडिट-डेबिट कार्ड नहीं ले जा सकेंगे।

लॉकेट, जूते, फुल स्लीव्स की शर्ट, घड़ी, धूप वाले चश्मे (गॉगल्स), हेयर क्लिप, रबर बैंड, बेल्ट, चूड़ी पहने होने पर भी परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -