बुलंदी तक पहुँचायेगी अच्छी लीडरशिप की क़्वालिटी
बुलंदी तक पहुँचायेगी अच्छी लीडरशिप की क़्वालिटी
Share:

समय के साथ क़्वालिटी लीडरशिप की डिमांड बढ़ती जा रही है. आप बिजनेस, टेक्नोलॉजी या फिर किसी भी फील्ड के लिए काम कर रहे हो, खुद में लीडरशिप स्किल को लाने की कोशिश करे. क्या पता आपकी यह खासियत आपको बुलंदी पर पहुंच दे. कुछ टिप्स को अपनाकर आप अच्छी लीडरशिप डेवलप कर सकते है.

लोगों को करे प्रभवित :- अपनी बुद्धिमत्ता और तार्किकता के बल पर कंपनी को फायदा पहुंचना एक अच्छे लीडर की निशानी होती है. आप अपने कार्य और व्यवहार से लोगों को प्रभावित करने की कोशिश करे. एक्सपर्ट मानते है की लीडरशिप एक आर्ट है और इसे भी निखारा जा सकता है.सभी लोग जन्मजात स्टार नहीं होते, लेकिन लीडरशिप टूल्स का उपयोग कर अपने टैलेंट को निखारते रहते है और लोगो के लिए रोल मॉडल बन जाते है.

सीखने के लिए तैयार रहे :- एक अच्छा लीडर हमेशा सीखने को तैयार रहता है. यहीं कारण है कि वह हमेशा खुद को अप टू डेट रखता है. एक स्मार्ट लीडर वर्तमान से संतुष्ट रहते हुए भी नई चीजों के लिए तैयार रहता है. वह अपनी टीम को भी यही सीख देता है.

टीम का हौसला बढ़ायें :- एक अच्छा टीम लीडर हमेशा अपनी टीम का सपोर्ट करता है और टीम मेंबर्स का हौसला बढ़ाता है. विपरीत परिस्थिति में टीम से खुलकर बात करता है और खुलकर बात करने का मौका भी देता है. एक्सपर्ट की माने तो लीडरशिप का सही मतलब असर डालना, दिशा दिखाना और हमेशा सपोर्ट करना है, न कि चीजों को कंट्रोल करना.

पारदर्शिता रखें :- अच्छे लीडर को कार्य एवं व्यहार में पारदर्शिता दिखने कि जरूरत होती है. अपने काम के प्रति लीडर को हमेशा ईमानदारी और लगन दिखाने की जरूरत होती है. इससे वह टीम का भरोसा एवं दुसरो के लिए मानक भी स्थापित कर पता है.

जूनियर्स को सम्मान दे :- जब कंपनी आपको लीडरशिप का मौका देती है, तो वह चाहती की आप उसके लिए हर तरीके से बेहतर साबित हो. इसलिए अपने जूनियर्स को सम्मान दे और आप खुद अहंकार को न बढ़ने दे.

सहयोग के लिए तैयार रहे :- वर्क पैलेस पर आपकी जिम्मेदारी और जबाबदेही बनती है की आप सहयोग की भावना से काम करें. इसके साथ ही आपको स्ट्रांग लीडरशिप की कला से खुद को सजाना ही होगा.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -