ठंड में बीमार नहीं पड़ेगा आपका पालतू कुत्ता, 7 तरीकों से रखें ख्याल, रहेगा स्वस्थ
ठंड में बीमार नहीं पड़ेगा आपका पालतू कुत्ता, 7 तरीकों से रखें ख्याल, रहेगा स्वस्थ
Share:

एक समर्पित पालतू जानवर के मालिक के रूप में, अपने प्यारे दोस्त की भलाई सुनिश्चित करना सर्वोच्च प्राथमिकता है, खासकर ठंड के महीनों के दौरान। ठंड का मौसम कुत्तों के लिए अनोखी चुनौतियाँ पैदा कर सकता है, लेकिन सही देखभाल के साथ, आप अपने कुत्ते साथी को इष्टतम स्वास्थ्य में रख सकते हैं। ठंड के मौसम में आपके पालतू जानवर के स्वास्थ्य और खुशी की सुरक्षा के लिए यहां सात व्यावहारिक सुझाव दिए गए हैं।

1. इन्सुलेशन कुंजी है: एक आरामदायक आश्रय प्रदान करें

सुनिश्चित करें कि आपके कुत्ते के पास ठंड के मौसम में रहने के लिए गर्म और इन्सुलेटेड आश्रय हो। कंबल या पुआल जैसे उचित बिस्तर वाला एक आरामदायक डॉगहाउस उनके शरीर के तापमान को बनाए रखने और उन्हें कठोर हवाओं से बचाने में मदद कर सकता है। सुनिश्चित करें कि ठंडी ज़मीन के संपर्क से बचने के लिए आश्रय स्थल ऊंचा हो।

2. बंडल अप: डॉगी विंटर वियर मायने रखता है

इंसानों की तरह, कुत्तों को भी सर्दियों के कपड़ों से फायदा हो सकता है। अपने पालतू जानवर को कड़कड़ाती ठंड से बचाने के लिए एक अच्छी तरह से फिट, इंसुलेटेड डॉग कोट खरीदें। छोटे फर वाली नस्लों को अतिरिक्त परतों की आवश्यकता हो सकती है, जबकि बड़ी, रोएँदार नस्लों को कम परतों की आवश्यकता हो सकती है।

3. पंजों का ध्यान रखें: पंजों की सुरक्षा आवश्यक है

ठंड का मौसम आपके कुत्ते के पंजे के पैड के लिए कठिन हो सकता है। बर्फ, बर्फ और डी-आइसिंग एजेंट जलन और दरार पैदा कर सकते हैं। कुत्ते के अनुकूल पंजा मोम में निवेश करें या अपने पंजे को तत्वों से बचाने के लिए कुत्ते के जूते पर विचार करें। चलने के बाद, किसी भी नमक या रसायन को हटाने के लिए उनके पंजे पोंछें।

4. सक्रिय रहें: नियमित व्यायाम महत्वपूर्ण है

नियमित व्यायाम दिनचर्या बनाए रखना आपके कुत्ते की शारीरिक और मानसिक भलाई के लिए महत्वपूर्ण है, यहाँ तक कि सर्दियों में भी। अत्यधिक परिश्रम से बचने के लिए छोटी लेकिन अधिक बार सैर की योजना बनाएं। इंटरैक्टिव खिलौने या गेम जैसी इनडोर गतिविधियों में शामिल होने से भी उन्हें सक्रिय और मनोरंजन किया जा सकता है।

5. आहार पर ध्यान दें: भोजन का सेवन तदनुसार समायोजित करें

ठंड का मौसम आपके कुत्ते के चयापचय को प्रभावित कर सकता है, और गर्म रहने के लिए वे अधिक कैलोरी जला सकते हैं। आहार समायोजन की आवश्यकता है या नहीं यह निर्धारित करने के लिए अपने पशुचिकित्सक से परामर्श लें। एक संतुलित, पोषक तत्वों से भरपूर आहार प्रदान करना आपके कुत्ते के समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, खासकर ठंड के महीनों में।

6. जलयोजन जरूरी है: पानी का कटोरा मत भूलना

हालाँकि बाहर ठंड हो सकती है, आपके कुत्ते को अभी भी ताजे, बिना जमे पानी की आवश्यकता है। सर्दियों में निर्जलीकरण हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि उनके पानी के कटोरे को नियमित रूप से भरा जाए। पानी को जमने से रोकने के लिए गर्म कटोरे का उपयोग करने पर विचार करें।

7. स्वास्थ्य जांच: नियमित पशुचिकित्सक का दौरा आवश्यक है

अपने कुत्ते के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए नियमित पशु चिकित्सा जांच का समय निर्धारित करें, खासकर सर्दियों में। ठंड का मौसम मौजूदा स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकता है, इसलिए सक्रिय देखभाल आवश्यक है। टीकाकरण को अद्यतन रखें और किसी भी चिंता के बारे में तुरंत अपने पशुचिकित्सक से चर्चा करें। अंत में, थोड़ी अतिरिक्त देखभाल और ध्यान के साथ, आपका पालतू कुत्ता ठंड के महीनों के दौरान फल-फूल सकता है। पर्याप्त आश्रय, उचित कपड़े, पंजे की सुरक्षा, नियमित व्यायाम, एक संतुलित आहार, पानी तक पहुंच और लगातार पशु चिकित्सा देखभाल प्रदान करके, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपका प्यारा दोस्त पूरे सर्दियों में स्वस्थ और खुश रहे।

विंटर वेडिंग में ऐसा क्या पहनें कि वह फैशनेबल हो और ठंड भी न लगे?

इस साल हैवी ज्वैलरी की जगह महिलाओं की पसंद बनें ऐसी ज्वैलरी, आप भी डालें एक नजर

शादी की शेरवानी खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, तभी मिलेगा परफेक्ट लुक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -