Share:
कच्ची हल्दी और सरसो का तेल ठीक कर सकते है आपके सर का दर्द
कच्ची हल्दी और सरसो का तेल ठीक कर सकते है आपके सर का दर्द

आज के समय में ज़िंदगी इतनी भागदौड़ भरी हो गयी है की हर दूसरा व्यक्ति तनाव से ग्रस्त रहता है, कभी कभी तनाव इतना बढ़ जाता है की इसके कारन सर में दर्द होने लगता है, बहुत से लोग दवा खा कर अपने सर के दर्द को ठीक करते है, पर हम आपको बता दे की अधिक मात्रा में दवाओं का सेवन आपकी सेहत को बहुत सारे नुकसान पहुंचा सकता है,इसलिए बेहतर है की कुछ घरेलु उपायों के द्वारा आप अपने सर के दर्द का इलाज करे.

1-दालचीनी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, दालचीनी के इस्तेमाल से आप अपने सर के दर्द से भी छुटकारा पा सकते है, इसके लिए दालचीनी के पाउडर को पानी मिला कर पेस्ट बना ले, अब इस पेस्ट को अपने सिर पर आधे घंटे के लिए लगाकर रखे. और फिर गुनगुने पानी से धो लें. आपके सर का दर्द ठीक हो जायेगा.
 
2-हल्दी और सरसो के तेल के इस्तेमाल से भी सर दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़ी सी कच्ची हल्दी को पीसकर उसमे थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाकर पेस्ट बना ले, अब इस लेप को अपने सर के दोनों हिस्सों में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दे, फिर ठन्डे पानी से धो ले. ऐसा करने से आपके सर का दर्द गायब हो जायेगा.
 
4-सर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अदरक और नींबू के रस को बराबर मात्रा में लेकर आपस में मिला ले, अब इसका सेवन करें. 

 

अच्छी सेहत पाने के लिए करे मसालों का इस्तेमाल

माइग्रेन की समस्या से छुटकारा दिलाता है रीठा

गाय के दूध से ठीक हो सकती है सर दर्द की समस्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -