राष्ट्रपति पद के लिए क्लिंटन है युवाओं की पहली पसंद

Apr 30 2015 04:03 PM
राष्ट्रपति पद के लिए क्लिंटन है युवाओं की पहली पसंद

अमेरिका : अमेरिका की सत्ता बराक ओबामा के हाथों में पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले अमेरिका के युवा मतदाता इस बार के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को समर्थन दे रहे हैं। रिपब्लिकन पार्टी में इस पद के लिए अभी किसी उम्मीदवार का नाम सामने नहीं आया है। नए चुनावी सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है।

'हार्वर्ड इंस्टीट्यूट ऑफ पॉलिटिक्स' द्वारा कराए गए सर्वेक्षण के मुताबिक, 18 से 29 वर्ष के युवा 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार (40 प्रतिशत) की तुलना में डेमोक्रेटिक (55 प्रतिशत) पार्टी के उम्मीदवार को पसंद कर रहे हैं। यह रुझान युवा अफ्रीकी-अमेरिकी नागरिकों में काफी सशक्त है। अफ्रीकी-अमेरिकी नागरिक डेमोक्रेटिक को 87 प्रतिशत और रिपब्लिकन पार्टी को आठ प्रतिशत समर्थन दे रहे हैं, जबकि युवा हिस्पैनिक मूल के अमेरिकी नागरिक डेमोक्रेटिक को 68 प्रतिशत और रिपब्लिकन को 27 प्रतिशत तरजीह दे रहे हैं।

ज्यादातर श्वेत युवा हालांकि व्हाइट हाउस पर रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवार का वर्चस्व चाहता है। डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन 47 प्रतिशत समर्थन के साथ इस समय पहले स्थान पर हैं, सीनेटर एलिजाबेथ वारेन 11 प्रतिशत समर्थन के साथ दूसरे और निचली सदन के उपाध्यक्ष जो बाइडन आठ प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

इसी क्रम में तीन प्रतिशत समर्थन के साथ मैरीलैंड के पूर्व गवर्नर मार्टिन ओमैली चौथे, पूर्व सीनेटर जिम वेब (दो प्रतिशत) पांचवें और वर्मोट के सीनेटर बर्ने सैंडर्स (एक प्रतिशत) के साथ छठे स्थान पर हैं। इस सर्वेक्षण में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से किसी भी उम्मीदवार को 10 प्रतिशत से अधिक समर्थन नहीं मिला।

इस तरह पार्टी की ओर से अभी कोई उम्मीदवार आगे नहीं आया है। इस दौड़ में लेखक बेन कार्सन को 10 प्रतिशत मत मिले, इसके ठीक बाद आठ प्रतिशत के साथ रैंड पॉल दूसरे, संयुक्त रूप से जेब बुश और माइक हकेबी (सात प्रतिशत) तीसरे पर हैं। राष्ट्रपति पद के लिए लुसियाना प्रांत के भारतीय मूल के अमेरिकी गवर्नर बॉबी जिंदल को मात्र एक प्रतिशत मत मिला है।