इन 3 कार्यों के बाद तुरंत करना चाहिए स्नान, वरना हो सकता है नुकसान
इन 3 कार्यों के बाद तुरंत करना चाहिए स्नान, वरना हो सकता है नुकसान
Share:

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, कुछ कार्य ऐसे होते हैं जिन्हें करने के तुरंत बाद नहा लेना ठीक रहता है. यदि आप इन कार्यों को करने के पश्चात् तुरंत नहीं स्नान करते हैं तो कुछ दिक्कतें हो सकती हैं. आचार्य चाणक्य के मुताबिक, शमशान घाट से आने के बाद मनुष्य को तुरंत स्नान कर लेना चाहिए. आचार्य चाणक्य के मुताबिक, शमशान घाट पर कई तरह की नकारात्मक शक्तियां मौजूद होती हैं, जिनका प्रभाव सीधा मन और मस्तिष्क पर पड़ता है.

वहीं वहां मृतक लोगों का अंतिम संस्कार होने के कारण कई प्रकार के किटाणु भी मौजूद होते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं. चाणक्य के मुताबिक, इंसान को तेल मालिश के बाद भी अवश्य नहाना चाहिए. ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद है. चाणक्य के मुताबिक, तेल से मालिश के पश्चात् शरीर के छिद्रों से मैल बाहर निकल जाता है. तुरंत नहा लेने से शरीर की गंदगी दूर हो जाती है. चाणक्य के अनुसार, यदि आपने बाल या दाढ़ी कटवाई है तो इस कार्य के बाद भी तुरंत स्नान आवश्यक है. बाल कटने के पश्चात् शरीर से चिपक जाते हैं.

यदि आप नहीं स्नान करेंगे तो वह आपके शरीर से चिपके रहेंगे, जिससे आपको समस्या होती रहेगी. अंत में, चाणक्य की शिक्षाएं शारीरिक और मानसिक कल्याण बनाए रखने और संभावित नकारात्मक प्रभावों को दूर करने के लिए कुछ गतिविधियों के बाद तुरंत स्नान के महत्व पर जोर देती हैं। यह प्राचीन ज्ञान में निहित एक व्यावहारिक दृष्टिकोण है जो समकालीन समय में भी प्रासंगिक बना हुआ है।

सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि विश्व में भी विराजमान हैं भगवान शिव के भव्य मंदिर

महाशिवरात्रि से शुरू होने जा रहे है इन राशियों के अच्छे दिन

इन राशि के जातकों के लिए बेहद शुभ है फरवरी का आखिरी सप्ताह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -