बातचीत करते वक्त कभी नहीं करना चाहिए ये गलतियां
बातचीत करते वक्त कभी नहीं करना चाहिए ये गलतियां
Share:

पहला इंप्रेशन बहुत अच्छा होना इसलिए आवश्यक हो जाता है, क्योंकि इससे लोग आपके बारे में अपनी राय भी बना रहे है. किसी पर भी अच्छा प्रभाव डालने के लिए यह बहुत आवश्यक है कि आपके बात करने के साथ साथ उस बीच आपकी बॉडी लेंग्वेज और चेहरे के हावभाव भी शालीन और अच्छे दिखने जरुरी है. कई बार लोग कहते हैं कि उन्होंने तो बहुत अच्छे से बात की थी और सभी सवालों के जवाब भी सही तरह से दिए थे फिर भी दूसरे को सेलेक्ट भी किया जा चुका है. दरअसल हो सकता है कि इसके पीछे की वजह बात करने के दौरान की गई कुछ गलतियां हों.

बात करते समय आपकी कुछ गलतियां सामने वाले पर नेगेटिव प्रभाव डाल सकती हैं और इस कारण से कई बार न सिर्फ आपकी इमेज सामने वाले की नजर में खराब हो सकती है, बल्कि नुकसान भी हो जाता है. बातचीत करने का तरीका हमारी पर्सनालिटी का अहम हिस्सा है, इसलिए किसी से भी बात करने के बीच कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद ही अधिक आवश्यक है.

बात करने के दौरान इधर-उधर देखते रहना: रिपोर्ट्स का कहना है कि ऑफिस कलीग्स हो या फिर दोस्त…किसी से भी जब आप बात कर रहे हो तो उससे निगाह से निगाह मिलाकर बात करना आवश्यक होता है. बात करते वक्त इधर-उधर देखना या फिर फोन चेक करते रहने की आदत आपका इंप्रेशन बिगाड़ने का काम कर  सकती है. इससे सामने वाले को या तो आपके अंदर कॉन्फिडेंस की कमी लग सकती है या फिर वो सोच सकता है कि आपको उसकी बातों में कोई दिलचस्पी बिलकुल भी नहीं है.


सामने वाले की बात पूरी हुए बिना अपनी बात कहने लगना: खबरों की माने तो  हमेशा हम किसी से बात करते वक्त जब अधिक उत्साहित  हो जाते हैं तो अपनी बात को कहने में काफी जल्दबाजी करते हैं. इस दौरान सामने वाले की बात पूरी हुए बिना ही बीच में बोलना आपकी छवि को पूरी तरह से ख़राब कर देता है. इसलिए जब किसी से बात कर रहे हो तो शांति के साथ सामने वाले की बात को सुनें और फिर जवाब दें. इससे न सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी दूसरे की नजर में अच्छी दिखेगी, बल्कि आप भी सही तरह से बात को समझकर जवाब भी दे सकते है.

चेहरे के हाव भाव का ध्यान रखना होता है बहुत जरूरी: किसी से भी बात करने के बीच चेहरे के हाव भाव भी आपके बारे में बहुत कुछ बताते हैं. बात कर रहे हो तो बहुत ज्यादा हंसना या फिर चेहरे पर बिल्कुल सख्त हावभाव सामने वाले को असहज महसूस करवाने वाले है.


बार-बार हाथों और पैरों को मूव करते रहना: इतना ही नहीं आपकी इमेज सामने वाले की नजर में क्या बनने वाली है, इसमें बॉडी लैंग्वेज बहुत महत्वपूर्ण  भूमिका निभाती है. इसलिए किसी से भी बात करते वक्त अपने पैरों को हिलाना या फिर हाथों को बहुत ज्यादा मूव करना आपके अंदर कॉन्फिडेंस की कमी को दिखा रहा है.

बैठने का तरीका सही न होना: इतना ही नहीं किसी ऑफिशियल वर्क के लिए गए हैं तो यह बहुत ही जरूरी है कि आपके बैठने का तरीका सही होना चाहिए. झुककर बैठना या फिर शरीर को बहुत ज्यादा तनकर बैठ जाना, कॉन्फिडेंस लो होना दिखाई दे सकता है. जब किसी से बात कर रहे हो तो आराम से बैठें.

मनाली में होते हैं कपल रोमांटिक एक्टिविटी, जल्द गर्लफ्रेंड के साथ जाने का प्लान

घूमने वाली सीटों, कांच की खिड़कियों और अद्वितीय डिब्बों वाली ट्रेनें कहां चलती हैं?

दार्जिलिंग जाने का खास मौका, गर्मी को कहें बाय-बाय, जानें सारी डिटेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -