आपको भी बढ़ानी हो अपनी टाइपिंग स्पीड, तो अपनाएं कुछ ऐसे ट्रिक्स
आपको भी बढ़ानी हो अपनी टाइपिंग स्पीड, तो अपनाएं कुछ ऐसे ट्रिक्स
Share:

जब भी आप किसी भी क्षेत्र में सतत प्रयत्न करते है तो कुछ समय बाद एक अच्छा परिणाम पाते है. और हर कठिन से कठिन कार्य को आसान बना पाते है. आप चाहे किसी भी क्षेत्र में कार्य करें आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है उस क्षेत्र में रुची और निरंतरता, इन दोनों के होने से आप जल्द ही सफल हो पाते है .

कई बार कुछ क्षेत्रों जैसे कंप्यूटर में यह भी होता है की आप  5-6 महीने से लगातार प्रैक्टिस करने के बावजूद भी आप की बोर्ड  के बटन को बगैर देखें नहीं लिख पा रहे तो इस वजह से भी आपकी नौकरी पर समस्या का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि यदि ऑफिस में कोई भी काम आपको दिया जाएगा तो उसे लिखने में आप पूरा दिन लगा देंगे और इसका कारण आपकी स्लो टाइपिंग ही तो है. इसलिए आपकी जॉब पर ख़तरा हो सकता है.

आप अपनी इस समस्या को जल्द से जल्द सुलझा लें, इसके लिए कुछ आसान तरीके है जिनकी मदद से आप अपने कार्य को कम समय पर कर पायेगें. 
 
दी गई ट्रिक को अपनाएँ -
 
 1- सर्वप्रथम आप अपने ऑफिस में बैठने के तरीके को बदलें. ऐसा इसलिए क्योंकि टाइपिंग करते वक्त हमेशा अपने  पैरों को फर्श पर और अपनी कलाई को कीबोर्ड के संतुलन में रखना जरूरी होता है .
 
 2- यदि आप कंप्यूटर पर कुछ टाइप करना चाहते हैं और वो भी बिना कीबोर्ड देखें तो आपको कीबोर्ड के लेटर्स का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी है.टाइपिंग का सबसे पहला नियम की दोनों हाथों का उपयोग करें .
 
 3- अपने दोनों हाथों अपनी उंगलियों को कीबोर्ड के ऊपर दो भागों में रखें। सही तरीके से आपके दोनों हाथों की पहली उंगलिया लेफ्ट से F और राइट से J रखें उसके बाद बाकी सारी उंगलिया अपने आप सही जगह पड़ने लगेंगी.
 
 4-  अब जब आप कीबोर्ड के सभी लेटर्स को अच्छे से पहचान चुकें है तो अब बारी है रोजाना कम से कम 1 घंटे प्रैक्टिस करें इससे आप कम समय में अच्छा रिजल्ट दे पायेगें 

 5- आपके लिए तो आजकल कुछ  ऐसे टाइपिंग सॉफ्टवेयर हैं जिनकी मदद से आप अपनी टाइपिंग स्पीड को और भी बड़ा सकते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -