Share:
इस्तांबुल घूमने का बना रहे है मन तो बजट में  हो जाएगा काम
इस्तांबुल घूमने का बना रहे है मन तो बजट में हो जाएगा काम

इस्तांबुल, एक ऐसा शहर जहां पूर्व पश्चिम से मिलता है, एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला गंतव्य है जो इतिहास, संस्कृति और आश्चर्यजनक परिदृश्यों की एक समृद्ध टेपेस्ट्री प्रदान करता है। और सबसे अच्छा हिस्सा? इस आकर्षक शहर के जादू का अनुभव करने के लिए आपको किसी अथाह बटुए की आवश्यकता नहीं है। इस व्यापक गाइड में, हम आपको दिखाएंगे कि बिना बैंक तोड़े इस्तांबुल का भ्रमण कैसे करें। किफायती आवास से लेकर स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड तक, इस्तांबुल आपके बजट में उपलब्ध है।

वहां पहुंचना: किफायती उड़ानें और परिवहन

1. बजट-अनुकूल उड़ानें ढूँढना

इस्तांबुल के लिए सस्ती उड़ानें खोज रहे हैं? विभिन्न एयरलाइनों की कीमतों की तुलना करने के लिए स्काईस्कैनर, कयाक या गूगल फ्लाइट्स जैसे लोकप्रिय उड़ान खोज इंजन का उपयोग करें। सर्वोत्तम सौदे प्राप्त करने के लिए अपनी यात्रा की तारीखों में लचीलापन रखें।

2. सार्वजनिक परिवहन द्वारा इस्तांबुल की खोज

एक बार जब आप इस्तांबुल हवाई अड्डे पर पहुंचें, तो कुशल सार्वजनिक परिवहन प्रणाली का उपयोग करें। इस्तांबुलकार्ट, एक पुनः लोड करने योग्य कार्ड, बसों, ट्रामों, फ़ेरी और मेट्रो तक पहुंच प्रदान करता है, जिससे यह शहर के चारों ओर घूमने का एक लागत प्रभावी तरीका बन जाता है।

कहाँ ठहरें: बजट-अनुकूल आवास

3. बैकपैकर्स के लिए छात्रावास

इस्तांबुल स्वच्छ सुविधाओं और सामाजिक वातावरण के साथ ढेर सारे बैकपैकर-अनुकूल हॉस्टल प्रदान करता है। वॉलेट-अनुकूल प्रवास के लिए चीयर्स हॉस्टल और बहाउस हॉस्टल जैसे लोकप्रिय विकल्प देखें।

4. आरामदायक गेस्टहाउस

अधिक स्थानीय अनुभव के लिए, सुल्तानहेम या बेयोग्लू जिलों में आकर्षक गेस्टहाउस में रहने पर विचार करें। ये अक्सर बैंक को नुकसान पहुंचाए बिना एक गर्मजोशी भरा और स्वागत योग्य माहौल प्रदान करते हैं।

5. एयरबीएनबी और अपार्टमेंट किराया

एक समूह के साथ यात्रा कर रहे हैं? Airbnb बजट-अनुकूल अपार्टमेंट किराये की पेशकश करता है जहां आप अपना भोजन पका सकते हैं और स्थानीय लोगों की तरह रह सकते हैं।

तुर्की व्यंजनों का स्वाद लेना: किफायती भोजन विकल्प

6. स्ट्रीट फूड प्रचुर मात्रा में

स्ट्रीट फूड प्रेमियों के लिए इस्तांबुल एक स्वर्ग है। रेस्तरां की कीमतों के एक अंश पर सड़क विक्रेताओं से स्वादिष्ट डोनर कबाब, सिमिट (तिल से बनी ब्रेड), और बोरेक (स्वादिष्ट पेस्ट्री) का स्वाद लें।

7. स्थानीय रेस्तरां

छोटे, स्थानीय भोजनालयों का अन्वेषण करें जिन्हें "लोकान्तास" के नाम से जाना जाता है जहां आप उचित कीमतों पर प्रामाणिक तुर्की व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं। इस्केंडर कबाब और टर्किश ब्रेकफ़ास्ट स्प्रेड जैसे क्लासिक व्यंजनों को न चूकें।

अवश्य देखने योग्य आकर्षण: इस्तांबुल के खजाने की खोज

8. ग्रैंड बाज़ार

दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े ढके हुए बाज़ारों में से एक, ग्रैंड बाज़ार की भूलभुलैया वाली गलियों में खो जाएँ। स्मृति चिन्हों, मसालों और वस्त्रों के लिए मोल-भाव करें और जीवंत वातावरण का आनंद लें।

9. हागिया सोफिया

विस्मयकारी हागिया सोफिया को देखकर अचंभित हो जाइए, जो एक वास्तुशिल्प उत्कृष्ट कृति है जो चर्च और मस्जिद के रूप में काम कर चुकी है। यह अब एक संग्रहालय है और किफायती प्रवेश प्रदान करता है।

10. नीली मस्जिद

ब्लू मस्जिद पर जाएँ, जिसे आधिकारिक तौर पर अपनी आश्चर्यजनक नीली टाइलों और शानदार वास्तुकला के लिए सुल्तान अहमद मस्जिद के रूप में जाना जाता है। प्रवेश निःशुल्क है, लेकिन दान की सराहना की जाती है।

ऑफ द बीटन पाथ: हिडन जेम्स

11. फेनर और बालाट का अन्वेषण करें

फेनर और बालाट की रंगीन सड़कों पर घूमें, दो ऐतिहासिक पड़ोस जो इस्तांबुल के अतीत की झलक पेश करते हैं। आकर्षक चर्च, पुरानी दुकानें और स्थानीय कैफे खोजें।

12. राजकुमारों के द्वीप

हलचल भरे शहर से बाहर निकलें और प्रिंसेस द्वीप समूह के लिए नौका लें। ये कार-मुक्त द्वीप एक आरामदायक दिन की यात्रा के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं, और आप किफायती अन्वेषण के लिए बाइक किराए पर ले सकते हैं।

सांस्कृतिक अनुभव: संग्रहालय और प्रदर्शनियाँ

13. इस्तांबुल आधुनिक कला संग्रहालय

कला प्रेमी इस्तांबुल आधुनिक कला संग्रहालय में समकालीन तुर्की कला की सराहना कर सकते हैं। प्रवेश शुल्क मामूली है, और संग्रहालय अक्सर मुफ्त प्रदर्शनियों का आयोजन करता है।

14. रहमी एम. कोक संग्रहालय

एक अनूठे अनुभव के लिए, परिवहन, उद्योग और संचार इतिहास को समर्पित रहमी एम. कोक संग्रहालय पर जाएँ। यह शैक्षिक और मनोरंजक दोनों है।

बजट-अनुकूल खरीदारी: स्मृति चिन्ह और उपहार

15. मसाला बाज़ार

सुगंधित मसालों, चाय और तुर्की आनंद के लिए मसाला बाज़ार का अन्वेषण करें। कीमतें उचित हैं, और आप खरीदने से पहले नमूना ले सकते हैं।

16. पुरानी दुकानें

इस्तांबुल की पुरानी दुकानों और कबाड़ी बाजारों में छिपे खजाने की खोज करें। आप प्राचीन आभूषण, कालीन और अनोखी वस्तुएँ अन्य जगहों की तुलना में बहुत कम कीमत पर पा सकते हैं।

बजट यात्रा के लिए व्यावहारिक सुझाव

17. समझदारी से सौदेबाज़ी करें

कीमतों पर बातचीत करने से न डरें, खासकर बाज़ारों में। विनम्र सौदेबाज़ी अपेक्षित है और इससे आपके पैसे बच सकते हैं।

18. पानी और नाश्ता

अधिक कीमत वाले पर्यटन स्थलों से बचने के लिए पुन: प्रयोज्य पानी की बोतल और स्नैक्स अपने साथ रखें।

19. नि:शुल्क पैदल यात्रा

जानकार स्थानीय गाइडों से शहर के इतिहास और संस्कृति के बारे में जानने के लिए निःशुल्क पैदल यात्रा पर्यटन में शामिल हों।

20. आगे की योजना बनाएं

अपने यात्रा कार्यक्रम की पहले से योजना बनाएं और कॉम्बो टिकटों का लाभ उठाएं जो कई आकर्षणों पर छूट प्रदान करते हैं। अब जब आप जानते हैं कि कम बजट में इस्तांबुल का भ्रमण कैसे किया जाए, तो अपना बैग पैक करें और एक अविस्मरणीय साहसिक कार्य के लिए तैयार हो जाएं। इस्तांबुल का आकर्षण, संस्कृति और इतिहास आपका इंतजार कर रहा है, और आपका बटुआ आपके खर्चों में समझदारी बरतने के लिए आपको धन्यवाद देगा।

रोजाना खाना शुरू कर दें ये चीजें, शरीर में काम नहीं होगा गुड कोलेस्ट्रॉल

100 साल तक जीना चाहते है तो अपनी जीवनशैली में करें ये बदलाव, आस-पास नहीं भटकेगी कोई बीमारी

एक बार जरूर ट्राय करें चावल का क्रिस्पी डोसा, आसान है रेसिपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -