क्या आपको भी दिन में बार बार आती है उबासी? तो ना करें अनदेखा वरना बढ़ सकती है समस्या
क्या आपको भी दिन में बार बार आती है उबासी? तो ना करें अनदेखा वरना बढ़ सकती है समस्या
Share:

जम्हाई लेना (how to stop yawning) मनुष्यों और जानवरों दोनों में देखी जाने वाली एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है, जो मुख्य रूप से थकान और उनींदापन से जुड़ी होती है। हालाँकि, जब अत्यधिक उबासी पूरे दिन एक लगातार समस्या बन जाती है, तो यह अंतर्निहित शारीरिक समस्याओं का संकेत हो सकता है जिन पर ध्यान देने और मूल्यांकन की आवश्यकता होती है। आज (how to stop yawning) आपको बताएंगे दिन के समय अत्यधिक उबासी के कुछ संभावित शारीरिक कारणों और इन संकेतों के बारे में...

नींद संबंधी विकार:-
दिन के समय अत्यधिक उबासी आने का सबसे आम कारण अपर्याप्त या बाधित नींद है। स्लीप एपनिया, अनिद्रा और रेस्टलेस लेग सिंड्रोम जैसी स्थितियां नींद की गुणवत्ता और अवधि को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती हैं, जिससे व्यक्तियों को दिन के दौरान थकान और उनींदापन महसूस होता है। लगातार नींद की कमी मस्तिष्क को अधिक बार जम्हाई लेने के लिए प्रेरित करती है क्योंकि वह जागते और सतर्क रहने की कोशिश करता है।

एनीमिया:-
एनीमिया, रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं या हीमोग्लोबिन की कमी की विशेषता वाली स्थिति, ऑक्सीजन ले जाने की क्षमता में कमी और शरीर के ऊतकों को अपर्याप्त आपूर्ति का कारण बन सकती है। परिणामस्वरूप, मस्तिष्क ऑक्सीजन का सेवन बढ़ाने के प्रयास में जम्हाई पलटा को सक्रिय कर सकता है। एनीमिया से पीड़ित व्यक्ति कम ऑक्सीजन स्तर की भरपाई के लिए बार-बार जम्हाई लेते हुए पाए जा सकते हैं।

हृदय संबंधी समस्याएं:-
कुछ हृदय संबंधी समस्याएं, जैसे हृदय विफलता या हृदय रोग, मस्तिष्क और अन्य अंगों में अपर्याप्त रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन वितरण का कारण बन सकती हैं। प्रतिक्रिया में, शरीर ऑक्सीजनेशन को बढ़ाने और परिसंचरण में सुधार करने के तंत्र के रूप में अत्यधिक जम्हाई को ट्रिगर कर सकता है। ऐसे मामलों में जम्हाई सांस लेने में तकलीफ या बेचैनी की भावना से भी जुड़ी हो सकती है।

दवाएँ और पदार्थ का उपयोग:-
कुछ दवाएं और पदार्थ, जैसे अवसादरोधी, एंटीहिस्टामाइन और शराब, उनींदापन और थकान पैदा कर सकते हैं। नतीजतन, मस्तिष्क अधिक बार जम्हाई लेने के लिए प्रेरित करके क्षतिपूर्ति करता है। यदि व्यक्तियों को कोई नई दवा या पदार्थ लेने के बाद उबासी में अचानक वृद्धि का अनुभव होता है, तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है।

मस्तिष्क संबंधी विकार:-
मल्टीपल स्केलेरोसिस, मिर्गी और ब्रेन ट्यूमर जैसी न्यूरोलॉजिकल स्थितियां मस्तिष्क के कार्य में बाधा डाल सकती हैं और न्यूरोट्रांसमीटर गतिविधि में परिवर्तन के कारण अत्यधिक जम्हाई ले सकती हैं। ये स्थितियाँ जम्हाई पलटा को नियंत्रित करने की मस्तिष्क की क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं, जिससे दिन भर में बार-बार जम्हाई आने लगती है।

हाइपोथायरायडिज्म:-
हाइपोथायरायडिज्म, एक ऐसी स्थिति जिसमें थायरॉयड ग्रंथि पर्याप्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन नहीं करती है, जिससे थकान और नींद में गड़बड़ी सहित विभिन्न लक्षण हो सकते हैं। ये कारक पूरे दिन जम्हाई बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं।

अपितु दिन के समय अत्यधिक (how to stop yawning) जम्हाई लेना एक क्षणिक झुंझलाहट से कहीं अधिक हो सकता है; यह अंतर्निहित शारीरिक समस्याओं का संकेत हो सकता है जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है। किसी भी संभावित स्वास्थ्य समस्या से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए बार-बार उबासी लेने के मूल कारण की पहचान करना महत्वपूर्ण है। यदि आप या आपका कोई परिचित अन्य लक्षणों के साथ-साथ दिन के समय अत्यधिक उबासी का अनुभव करता है, तो संपूर्ण मूल्यांकन और निदान के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। समय पर चिकित्सा हस्तक्षेप न केवल अत्यधिक जम्हाई को कम कर सकता है बल्कि समग्र स्वास्थ्य और खुशहाली में भी सुधार कर सकता है। याद रखें, स्वास्थ्य मायने रखता है, और आपके शरीर द्वारा भेजे जाने वाले संकेतों को समझने से स्वस्थ और पूर्ण जीवन बनाए रखने में बहुत फर्क पड़ सकता है।

'बंगाल में डेंगू फैला रहे बांग्लादेशी लोग, मैं उनकी एंट्री नहीं रोक सकती..', राज्य में बढ़ते मरीजों पर बोलीं सीएम ममता बनर्जी

मोतियों जैसे चमक उठेंगे दांत, बस अपना लें ये उपाय

शहद का ये उपाय बनाएंगे आपके होठ मुलायम और खूबसूरत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -