कमजोर इकॉनमी चिंता का विषय : शी
कमजोर इकॉनमी चिंता का विषय : शी
Share:

चीन की अर्थव्यवस्था को लगातार कमजोरी के साथ देखा जा रहा है लेकिन इसके बावजूद भी चीन अपनी छाप को कमजोर नहीं होने दे रहा है. इस मामले में ही चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के द्वारा आज यह कहा गया है कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में वृद्धि बरक़रार रहने वाली है. साथ ही इस बात से भी अवगत करवा दे कि शी ने यह बात क्षेत्रीय आर्थिक एवं राजनीतिक नेताओं को आश्वस्त करते हुए कही है.

साथ ही आपको यह भी बता दे कि शी ने यहाँ एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (APEC) सम्मेलन में सभी को सम्बोधित करते हुए यह कहा है कि चीन की अर्थव्यवस्था मे बदलाव किये जा रहे है और साथ ही सरकार जनता के जीवन स्तर को बढ़ने पर भी विचाररत है. गौरतलब है कि चीन के द्वारा व्यापार और निवेश पर निर्भरता को कम करने की कोशिश की जा रही है.

इस कारण ही चालू वित्त वर्ष की इसी तिमाही में चीन की वृद्धि दर भी छह महीने के न्यूनतम स्तर पर पहुँच गई है. आपको बता दे कि इस दौरान चीन की वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत पर पहुँच गई है. गोर्टका है कि पिछले कई समय से इस तरह की नरमी बनी हुई है और इसके कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था पर असर सामने आ रहा है. शी ने यह भी कहा है कि चीन की कमजोर अर्थव्यवस्था फ़िलहाल सभी के लिए एक चिंता का विषय बनी हुई है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -