40 फ़ीट की जूती और 24 फ़ीट की मूछें, ये है देश का सबसे बड़ा रावण
40 फ़ीट की जूती और 24 फ़ीट की मूछें, ये है देश का सबसे बड़ा रावण
Share:

चंडीगढ़: देश का सबसे ऊंचा 'रावण' दशहरे पर आप चंडीगढ़ में देखने को मिलेगा। इसकी उंचाई 221 फीट होगी, जबकि इसके पैर की जूती 40 फीट ऊंची होगी। चंडीगढ़ के धनास क्षेत्र में रावण के सबसे बड़े पुतले को 40 कारीगर तैयार कर रहे हैं। काम पर लगे उन्हें 2 महीने गुजर गए हैं, जबकि इसे पूरा करने में थोड़ा समय और लगेगा। यह रावण इतना बड़ा होगा कि 24 फीट लंबी तो इसकी मूंछें ही होंगी। 

वहीं, उसकी 40 फीट की एक जूती के ढांचे को उठाने में दर्जनभर लोग लगाने पड़े हैं। यह रावण लोहे और बांस की सहायता से तैयार किया जा रहा है। रावण के इस विशाल पुतले को अंबाला के बराड़ा के निवासी तेजिंदर चौहान बनवा रहे हैं। चौहान का नाम 'लिम्का बुक ऑफ द रिकॉर्डस' में भी दर्ज किया जा चुका है। उनका कहना है कि इस दशहरे पर जो रावण जलाया जाएगा, वह ईको फ्रेंडली होगा। इस पुतले में लगाए जाने वाले पटाखे शिवाकाशी से मंगवाए गए हैं, जो आवाज तो करेंगे, किन्तु प्रदूषण कम फैलाएंगे।

बकौल चौहान, हम जो रावण तैयार करा रहे हैं, उसकी तलवार को ख़ास तौर पर तैयार की गई है। जिसकी लंबाई 55 फीट है। जबकि, वजन 2 क्विंटल से भी अधिक होगा। रावण का मुखौटा भी बनाया जा रहा है, जिसे विशेष तौर पर फाइबर ग्लास से तैयार कर रहे हैं। चंडीगढ़ में धनास स्थित ग्राउंड 20 एकड़ से ज्यादा चौड़ा है, उसी में यह रावण तैयार हो रहा है।

निष्क्रिय हो सकता है आपका PAN कार्ड, 30 सितम्बर से पहले करलें ये काम....

इस नवरात्रि बाजार में आईपीओ ला सकती है आईआरसीटीसी

धन जुटाने के लिए सरकार उठाने जा रही ये बड़ा कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -