वर्ल्ड का सबसे छोटा देश, जनसँख्या है केवल 27
वर्ल्ड का सबसे छोटा देश, जनसँख्या है केवल 27
Share:

दुनिया में अद्भतु चीज़ों कि कमी नहीं है, आज हम आपको दुनिया के सबसे छोटे देश के बारे में बताने जा रहे हैं. इस देश का नाम सीलैंड है और इसकी जनसंख्या और क्षेत्रफल जानकर आप हैरान हो जाएंगे. सीलैंड देश की जनसंख्या मात्र 27 है और यह इंग्लैंड के पास स्थित है. इंग्लैंड के सफोल्क समुद्री तट से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सीलैंड खंडहर हो चुके समुद्री किले पर स्थित है. इसे दूसरे वर्ल्ड वॉर के दौरान ब्रिटेन ने बनाया था.

9 अक्टूबर 2012 को रॉय बेट्स नाम के शख्स ने खुद को सीलैंड का प्रिंस घोषित कर दिया. रॉय बेट्स की मौत के बाद से इस पर उनके बेटे माइकल का शासन है. सीलैंड का क्षेत्रफल काफी कम है, ऎसे में इसके पास आजीविका का कोई साधन नहीं है. इंटरनेट की मदद से जब लोगों की इस जगह के बारे मालूम चला तब लोगों ने इस देश को खुद डोनेशन दिया. इस डोनेशन से यहाँ के रहवासियों को खूब मदद मिली. 

हालांकि सीलैंड को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता नहीं मिली और अभी तक वर्ल्ड मैप में भी इसकी कोई गिनती नहीं हो पायी है. अभी तक दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी है, जिसका क्षेत्रफल 0.44 वर्ग किलोमीटर है जहां की जनसंख्या 800 है. अब देखा यह जाना है की इस देश को मान्यता कब मिलती है और क्या इस देश में राजा शासन ही चलेगा या इसे भी डेमोक्रेटिक कंट्री का नाम दे दिया जायेगा.

बेहतरीन और अजीबोगरीब आर्किटेक्चर के नमूने है यह

यहां हनुमान के साथ लक्ष्मण भी करते हैं लंका दहन

जब नए लुक में खुद को ही नहीं पहचान पाए ये जनाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -