जनवरी 2017 से मिलेगा 7 वां वेतनमान

Dec 03 2017 11:21 AM
जनवरी 2017 से मिलेगा 7 वां वेतनमान

जयपुर। सरकार ने 7 वें वेतनमान को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। अब कर्मचारियों को 7 वें वेतनमान का लाभ अक्टूबर वर्ष 2017 से मिलने के स्थान पर जनवरी वर्ष 2017 से मिलेगा। कर्मचारियों को एरियर की राशि भी जनवरी 2017 के अनुसार दिया जाएगा। इस तरह की व्यवस्था से लगभग 3.77 लाख पेंशनर्स भी लाभान्वित होंगे। गौरतलब है कि, सरकार ने इस वर्ष 30 अक्टूबर को 7 वें वेतनमान को लेकर, सूचना जारी की थी। जब कर्मचारियों ने एरियर का मामला सामने रखा तो, फिर सरकार ने एरियर की राशि को लेकर प्रबंधन करने को लेकर, अधिकारियों से चर्चा की।

सरकार ने इस मामले में एक कमेटी का गठन किया और फिर, इस कमेटी को वेतन और भत्तों के साथ एरियर को लेकर राय देने की बात कही गई थी। इस अवधि में रिटायर हुए कर्मियों को भी 7वें वेतनमान के हिसाब से बेनिफिट मिलेगा। अब 7 वें वेतनमान को लेकर, जानकारी सामने आई है कि, इस दौरान उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत, वित्त आयोग की अध्यक्ष ज्योति किरण, एसीएस फाइनेंस डीबी गुप्ता व बजट सचिव मंजू राजपाल मौजूद रहे।

इस फैसले का फायदा मौजूदा कर्मचारियों के साथ उन पेंशनर्स को भी मिलेगा, जो एक जनवरी 2017 से 30 सितंबर 2017 तक रिटायर हुए हैं। अब इन पेंशनर्स को रिटायरमेंट बेनिफिट सातवें वेतनमान के हिसाब से दिए जाएंगे। सातवें वेतनमान में ग्रेच्युटी 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख की गई है। पेंशनर्स को रिटायरमेंट बेनीफिट फिक्सेशन के साथ ही दे दिए जाएंगे। लेकिन, एरियर का लाभ कर्मचारियों के साथ ही किस्तों में मिलेगा।

बढ़ गई अखिलेश यादव की मुश्किल

अनुदान दिलाने के बहाने ठगे लाखों रुपये फिल्म निर्माण के लिए अनुदान दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी

प्रदूषण पर कंट्रोल की जिम्मेदारी राज्य सरकार की

निसान ने भारत पर किया 5000 करोड़ का केस