महिलाओं को खाना चाहिए ये 8 फूड्स, ब्रेस्ट हेल्थ के लिए है फायदेमंद
महिलाओं को खाना चाहिए ये 8 फूड्स, ब्रेस्ट हेल्थ के लिए है फायदेमंद
Share:

स्तन कैंसर का खतरा दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। यह महिलाओं के बीच एक प्रचलित मुद्दा बन गया है, जिससे कई लोगों की जान चली गई है। हालाँकि, इस जोखिम को कम करने के कई तरीके हैं, मुख्य रूप से उचित स्तन देखभाल, नियमित जांच और कुछ खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना। कई अध्ययनों ने विशिष्ट खाद्य पदार्थों की पहचान की है जो स्तन स्वास्थ्य को बनाए रखने और स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में योगदान करते हैं।

हरे पत्ते वाली सब्जियां:
केल, पालक और कोलार्ड ग्रीन जैसी सब्जियाँ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जो कैंसर पैदा करने वाले मुक्त कणों के प्रभाव से लड़ती हैं। 2012 में नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जो महिलाएं हरी पत्तेदार सब्जियों का पर्याप्त मात्रा में सेवन करती हैं, उनमें स्तन कैंसर का खतरा उन लोगों की तुलना में काफी कम होता है जो ऐसा नहीं करती हैं।

खट्टे फल:
खट्टे फल विटामिन सी, फोलेट, कैल्शियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। 2013 में जर्नल ऑफ ब्रेस्ट कैंसर में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, जो महिलाएं पर्याप्त मात्रा में खट्टे फलों का सेवन करती हैं उनमें स्तन कैंसर होने की संभावना 10% तक कम हो जाती है।

पटसन के बीज:
अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड और लिगनेन से भरपूर होते हैं, जो शक्तिशाली पौधे यौगिक हैं। शोध से पता चलता है कि लिगनेन एस्ट्रोजन रिसेप्टर्स को लक्षित कर सकता है, जिससे एस्ट्रोजेन-संचालित स्तन कैंसर को रोका जा सकता है। अलसी के बीजों को दही, दलिया, सलाद, सूप, स्मूदी या मफिन में शामिल करके अपने आहार में शामिल करें।

हल्दी:
हल्दी अपने सूजन-रोधी गुणों के लिए आयुर्वेद और आधुनिक चिकित्सा दोनों में पूजनीय है। हल्दी में सक्रिय यौगिक करक्यूमिन, स्तन कैंसर के प्रसार को रोक सकता है और शरीर के अन्य भागों पर कीमोथेरेपी के प्रतिकूल प्रभावों को कम कर सकता है। हल्दी को सूप, करी, सब्जियों, अंडे या गर्म दूध में मिलाकर अपने आहार में शामिल करें।

जामुन:
ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले यौगिकों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो आपके शरीर की कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं। जामुन को ताजा, जमे हुए या सुखाकर खाया जा सकता है और दही, अनाज, स्मूदी और मफिन में जोड़ा जा सकता है।

किण्वित खाद्य पदार्थ:
किण्वित खाद्य पदार्थों में पर्याप्त मात्रा में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो आंत के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण लाभकारी बैक्टीरिया और यीस्ट होते हैं। प्रोबायोटिक्स न केवल पाचन में सहायता करते हैं बल्कि स्तन कैंसर के खतरे से जुड़े हानिकारक विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में भी मदद करते हैं। 2019 में ऑन्कोलॉजी रिव्यूज में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि प्रोबायोटिक्स प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं और शरीर को कैंसर कोशिकाओं से लड़ने के लिए तैयार करते हैं।

फलियाँ:
बीन्स पोषण का पावरहाउस हैं, जो फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर हैं। बीन्स में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट सूजन से लड़ सकते हैं और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत कर सकते हैं। नियमित रूप से बीन्स का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और स्तन कैंसर जैसी बीमारियों की आशंका कम हो जाती है।

अखरोट:
स्तन कैंसर की पुनरावृत्ति के जोखिम को कम करने के लिए मांस की तुलना में पौधे-आधारित प्रोटीन से भरपूर अखरोट की सिफारिश की जाती है। अध्ययनों से पता चला है कि अखरोट का सेवन स्तन ट्यूमर के विकास को धीमा कर देता है और स्तन कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने से स्तन स्वास्थ्य को बनाए रखने और स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में महत्वपूर्ण योगदान मिल सकता है। आहार में बदलाव के साथ-साथ, शीघ्र पता लगाने और हस्तक्षेप के लिए नियमित स्तन परीक्षण और स्क्रीनिंग को प्राथमिकता देना आवश्यक है। स्तन स्वास्थ्य के प्रति समग्र दृष्टिकोण अपनाकर, महिलाएं स्वस्थ जीवन जीने और स्तन कैंसर के प्रभाव को कम करने के लिए खुद को सशक्त बना सकती हैं।

उम्र से पहले बूढ़ा कर देती हैं ये 6 आदतें, आज ही बनाएं दूरी

रोज सुबह पीना शुरू कर दें ये पानी, हमेशा रहेंगे हेल्दी

गर्मियों में बाहर से घर लौटने पर आजमाएं ये तरीके, मिलेगी राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -