महिलाओं को मंदिर में खुले बाल लेकर प्रवेश करने से बचना चाहिए, जानिए इससे जुड़े कुछ तथ्य
महिलाओं को मंदिर में खुले बाल लेकर प्रवेश करने से बचना चाहिए, जानिए इससे जुड़े कुछ तथ्य
Share:

हमारे धर्म शास्त्रों में ऐसी कितनी ही बातों का उल्लेख है, जिनका हमारे जीवन से कोई न कोई संबंध अवश्य ही है, लेकिन हमें इसकी जानकारी नहीं है। शास्त्रों में महिलाओं के संबंध में विभिन्न शिक्षाएं दी गई हैं, जिसमें महिलाओं को अपने बाल कब धोने चाहिए, मासिक धर्म के दौरान किन चीजों से बचना चाहिए, सिंदूर जैसे श्रृंगार को कब लगाना चाहिए और चूड़ी पहनने के नियम सहित दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

महिलाओं के बारे में एक पहलू यह भी है कि मंदिर में प्रवेश करते समय इन्हें अपने बालों को खुला नहीं छोड़ना चाहिए। शास्त्रों ने इन सभी पहलुओं का उल्लेख किया है और आप में से कई लोगों ने अपने घर के बुजुर्गों से इनके बारे में सुना होगा। मंदिर में प्रवेश करते समय, मन का शांत और नकारात्मक विचारों या भावनाओं से मुक्त होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि प्रार्थना का उद्देश्य भगवान के साथ घनिष्ठ संबंध स्थापित करना है। भगवान के घर का ठीक से सम्मान करने के लिए, हमें साफ और पवित्र होना चाहिए, साफ कपड़े और शुद्ध शरीर के साथ।

बालों को नीचे करके मंदिर में प्रवेश नहीं करने का एक कारण यह भी हो सकता है कि महिलाओं के बाल आमतौर पर पुरुषों की तुलना में अधिक लंबे होते हैं और इसे कम करने से वे भगवान की भक्ति पर ध्यान केंद्रित करने से विचलित हो सकते हैं। अपने बालों को पीछे की ओर बांधकर, व्यक्ति अधिक समर्पित और पूजा में लीन महसूस कर सकता है, यही कारण है कि हमेशा बालों को बांधकर मंदिर में प्रवेश करने की सलाह दी जाती है।

जानिए मांग में सिंदूर लगाने के कुछ विशेष नियम

आखिर किस तरह होती है हीरे की पहचान....

तारों का टुटना होता है शुभ या है बस एक अंध विश्वास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -