मच्छर आपको काटते क्यों है ?, जानिए
मच्छर आपको काटते क्यों है ?, जानिए
Share:

ऐसा लगता है कि मच्छर, वे खतरनाक छोटे कीड़े, कुछ व्यक्तियों को दूसरों की तुलना में अधिक पसंद करते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि उस आउटडोर पिकनिक पर आपके ठीक बगल में बैठे आपके दोस्त की तुलना में मच्छर आपको काटने में अधिक आनंद क्यों लेते हैं? मच्छरों के इस आकर्षण के पीछे कई कारण हैं, और हम इस लेख में उनका पता लगाएंगे।

1. शरीर की गंध

मच्छरों को आकर्षित करने वाले प्राथमिक कारकों में से एक आपके शरीर की गंध है। मच्छरों में गंध की तीव्र अनुभूति होती है, और वे आपके शरीर द्वारा उत्पादित कुछ रसायनों और यौगिकों की गंध की ओर आकर्षित होते हैं। ये गंध आनुवांशिक और आहार संबंधी कारकों के कारण व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती है।

2. कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन

जब आप सांस लेते हैं, तो आप कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) छोड़ते हैं, और मच्छर इसके प्रति अत्यधिक संवेदनशील होते हैं। वे इसका उपयोग दूर से संभावित मेजबानों का पता लगाने के लिए करते हैं। यदि आप दूसरों की तुलना में अधिक CO2 छोड़ते हैं, तो आप इन रक्तदाताओं के लिए एक प्रमुख लक्ष्य बन जाते हैं।

3. शरीर की गर्मी

मच्छर शरीर की गर्मी से भी आकर्षित होते हैं। यदि आपके शरीर का तापमान औसत से थोड़ा अधिक है, तो आपको काटने की अधिक संभावना है। यही एक कारण है कि शारीरिक गतिविधि और गर्मजोशी आपको अधिक आकर्षक लक्ष्य बना सकती है।

4. रक्त प्रकार

विश्वास करें या न करें, आपका रक्त प्रकार मच्छरों के आकर्षण में भूमिका निभा सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि टाइप ओ रक्त वाले व्यक्तियों को अन्य रक्त प्रकार वाले लोगों की तुलना में मच्छर के काटने का खतरा अधिक होता है।

5. त्वचा रसायन

आपकी त्वचा पर मौजूद कुछ रसायन आपको मच्छरों के प्रति प्रतिरोधी बना सकते हैं। ये रसायन, जैसे लैक्टिक एसिड और यूरिक एसिड, तब उत्पन्न होते हैं जब आप पसीना बहाते हैं या भोजन का चयापचय करते हैं। यदि आप इन रसायनों का अधिक उत्पादन करते हैं, तो आपको काटे जाने की अधिक संभावना है।

6. कपड़ों की पसंद

आपके द्वारा पहने जाने वाले रंग मच्छरों के आकर्षण को प्रभावित कर सकते हैं। मच्छर गहरे रंगों की ओर आकर्षित होते हैं, इसलिए यदि आपने काले या गहरे नीले रंग के कपड़े पहने हैं, तो आप अधिक आकर्षक लक्ष्य हो सकते हैं।

7. बीयर और शराब का सेवन

बाहर ठंडी बियर या कॉकटेल का आनंद लेने से भी आप मच्छरों के काटने के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि अल्कोहल युक्त पेय पदार्थों में मौजूद इथेनॉल आपके शरीर के तापमान और चयापचय दर को बढ़ाता है, जिससे आप मच्छरों के लिए अधिक आकर्षक हो जाते हैं।

8. गर्भावस्था

गर्भवती महिलाएं अधिक CO2 उत्सर्जित करती हैं और उनके शरीर का तापमान अधिक होता है, जिससे वे मच्छरों के लिए अधिक आकर्षक हो जाती हैं। इसके अतिरिक्त, गर्भावस्था के दौरान होने वाले हार्मोनल परिवर्तन त्वचा के रसायनों को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे काटने की संभावना और भी बढ़ जाती है।

9. आनुवंशिकी

आपकी आनुवंशिक संरचना मच्छर के काटने के प्रति आपकी संवेदनशीलता में भूमिका निभाती है। कुछ लोग आनुवंशिक रूप से इन कीड़ों के प्रति अधिक आकर्षक होने की प्रवृत्ति रखते हैं, क्योंकि वे प्राकृतिक रूप से निकलने वाले रसायनों और गंधों के कारण होते हैं।

10. व्यायाम करना और पसीना बहाना

जब आप व्यायाम करते हैं, तो आप अधिक लैक्टिक एसिड और गर्मी छोड़ते हैं, जो मच्छरों को आकर्षित कर सकता है। इसलिए, यदि आप आउटडोर वर्कआउट का आनंद लेते हैं, तो इन खून के प्यासे कीड़ों से खुद को बचाना सुनिश्चित करें।

11. कीट विकर्षक

दिलचस्प बात यह है कि कीट विकर्षक का उपयोग करने से मच्छर उन लोगों की ओर अधिक आकर्षित हो सकते हैं जिन्होंने इसे नहीं लगाया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि विकर्षक उन प्राकृतिक गंधों और रसायनों को छिपा देता है जिनकी ओर मच्छर आकर्षित होते हैं, जिससे वे उन व्यक्तियों को निशाना बनाते हैं जिन्होंने सुरक्षा का उपयोग नहीं किया है।

12. सांवली त्वचा

शोध से पता चला है कि मच्छर गहरे रंग की त्वचा वाले व्यक्तियों की ओर अधिक आकर्षित होते हैं। ऐसा इसलिए संभव है क्योंकि गहरे रंग की त्वचा अधिक गर्मी को अवशोषित करती है और व्यक्तियों को मच्छरों के लिए अधिक दृश्यमान बनाती है।

13. जीवाणु त्वचा वनस्पति

आपकी त्वचा पर रहने वाले बैक्टीरिया भी मच्छरों के आकर्षण को प्रभावित कर सकते हैं। कुछ जीवाणु प्रजातियाँ ऐसे रसायन उत्पन्न करती हैं जो मच्छरों को आकर्षित करते हैं। इस प्रकार, आपकी त्वचा के माइक्रोबायोम में भिन्नताएं आपके काटने की संवेदनशीलता को प्रभावित कर सकती हैं।

14. रक्त प्रवाह

मच्छर आपकी त्वचा के नीचे रक्त प्रवाह का पता लगाने में अत्यधिक कुशल होते हैं। यदि आपने सतह के पास रक्त प्रवाह बढ़ा दिया है, जैसे कि जब आप गर्म होते हैं या मसालेदार भोजन खाने के बाद, तो आप अधिक आकर्षक लक्ष्य बन जाते हैं।

15. गतिशील लक्ष्य

यदि आप घूम रहे हैं तो मच्छरों द्वारा आपको काटने की अधिक संभावना है। चलते लक्ष्यों के प्रति उनकी प्राथमिकता यह बता सकती है कि बाहर चलते या दौड़ते समय आपको अक्सर क्यों काट लिया जाता है।

16. कपड़ों की खुशबू

आपके कपड़े धोने के डिटर्जेंट या व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों की सुगंध मच्छरों को आकर्षित कर सकती है। फूलों या फलों की सुगंध आपको इन कीड़ों के प्रति अधिक आकर्षक बना सकती है।

17. साँस छोड़ते हुए वाष्पशील यौगिक

CO2 के अलावा, मच्छर आपकी सांस में मौजूद अन्य वाष्पशील यौगिकों, जैसे ऑक्टेनॉल, की ओर आकर्षित होते हैं। कुछ व्यक्ति स्वाभाविक रूप से इन यौगिकों का अधिक उत्पादन करते हैं, जिससे वे अधिक आकर्षक लक्ष्य बन जाते हैं।

18. एलर्जी

यदि आपको एलर्जी है, तो आप अधिक हिस्टामाइन जारी कर सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा मच्छर के काटने पर अलग तरह से प्रतिक्रिया कर सकती है। इससे बड़े, खुजली वाले घाव हो सकते हैं, जिससे ऐसा लगेगा कि आपको अधिक काटा जा रहा है।

19. पर्यावरणीय कारक

स्थानीय पर्यावरणीय स्थितियाँ, जैसे तापमान, आर्द्रता, और खड़े पानी की उपस्थिति (जहाँ मच्छर पनपते हैं), उनकी गतिविधि और उनके सामना करने की संभावना को प्रभावित कर सकते हैं।

20. दिन का समय

अंततः, दिन का समय मायने रखता है। मच्छर सुबह और शाम के समय अधिक सक्रिय होते हैं, इसलिए यदि आप इन समयों के दौरान बाहर हैं, तो आपको काटने की अधिक संभावना है।

निष्कर्षतः, ऐसे कई कारक हैं जो इस बात में योगदान करते हैं कि मच्छरों को दूसरों की तुलना में कुछ लोगों को काटने में अधिक आनंद क्यों आता है। यह आनुवंशिकी, जीव विज्ञान और पर्यावरणीय कारकों का एक जटिल परस्पर क्रिया है। हालाँकि आप अपने आनुवंशिकी को नहीं बदल सकते हैं, लेकिन आप इन परेशान करने वाले कीड़ों से खुद को बचाने के लिए कदम उठा सकते हैं, जैसे कीट प्रतिरोधी का उपयोग करना, सुरक्षात्मक कपड़े पहनना और मच्छरों की चरम गतिविधि के समय से बचना।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -