गर्मियों में भी स्किन से क्यों उतरने लगती है पपड़ी? जानिए इससे बचाव का तरीका
गर्मियों में भी स्किन से क्यों उतरने लगती है पपड़ी? जानिए इससे बचाव का तरीका
Share:

गर्मी का मौसम अपने साथ कई चुनौतियां लेकर आता है, जिसमें शारीरिक स्वास्थ्य से लेकर त्वचा संबंधी समस्याएं तक शामिल हैं। इस मौसम में लोग डिहाइड्रेशन से लेकर लू लगने तक कई तरह की समस्याओं से जूझते हैं। त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार, गर्मियों के दौरान त्वचा के क्षतिग्रस्त होने का खतरा विशेष रूप से अधिक होता है।

विशेषज्ञों का सुझाव है कि गर्मी का मौसम त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण चुनौतियाँ पेश करता है। एलर्जी या अन्य कारकों के कारण पिंपल्स, लालिमा और त्वचा छिलने जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। त्वचा विशेषज्ञ डॉ. मनीषा बताती हैं कि 89% लोग इस बात से अनजान हैं कि वे त्वचा की छोटी-मोटी समस्याओं से पीड़ित हैं। गर्मी का असर सबसे ज्यादा हमारी त्वचा पर पड़ता है।

गर्मियों के दौरान त्वचा की सामान्य समस्याओं में शामिल हैं:
घमौरियां: पसीने की नलिकाओं में रुकावट और सूजन के कारण।
खुजली: पानी में क्लोरीन के कारण।
सनबर्न: सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में आना।
मुँहासे: पसीना, शरीर की गर्मी और जलवायु परिवर्तन के कारण।
मेलास्मा: धूप और गर्मी के कारण त्वचा का रंजकता।

बरती जाने वाली सावधानियां:
आमतौर पर, गर्मियों के दौरान शुष्क त्वचा चिंता का विषय नहीं होती है क्योंकि पसीना त्वचा को थोड़ा तैलीय रखता है। हालाँकि, अपर्याप्त पानी का सेवन या सौंदर्य उत्पादों के अत्यधिक उपयोग से सूखापन हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप लालिमा, छीलने या चकत्ते हो सकते हैं। इसे रोकने के लिए, खूब सारा पानी पीकर हाइड्रेटेड रहना जरूरी है। पसीना पोंछने के लिए सुगंधित टिश्यू का प्रयोग करने से बचें।

इसके अतिरिक्त, एसपीएफ़ 50+ वाले सनस्क्रीन का उपयोग करें और धूप में बाहर जाने से पहले अपना चेहरा ढक लें। अपने आहार में विटामिन ई और सी युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें। यदि गर्मी के दिनों में बाहर जा रहे हों तो टोपी या छाता साथ रखें। नहाने के बाद अपनी त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर लगाएं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने चेहरे पर साबुन का प्रयोग करने से बचें।

विशेषज्ञ यह भी स्वीकार करते हैं कि चेहरे का छिलना न केवल शुष्क त्वचा बल्कि त्वचा संबंधी अन्य समस्याओं का भी संकेत दे सकता है। ऐसी स्थितियों में, त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लेने की सलाह दी जाती है।

निष्कर्षतः, विभिन्न समस्याओं से बचने के लिए गर्मी के मौसम में अपनी त्वचा की देखभाल करना महत्वपूर्ण है। सरल सावधानियों का पालन करके और उचित त्वचा देखभाल दिनचर्या बनाए रखकर, आप त्वचा की समस्याओं के बारे में चिंता किए बिना मौसम का आनंद ले सकते हैं।

गर्मियों में बच्चों में डायरिया समेत इन 5 संक्रमणों का खतरा बढ़ जाता है, यहां जानें लक्षण और बचाव के उपाय

क्या सनस्क्रीन वास्तव में तेज धूप से बचाता है? क्या यह क्रीम त्वचा के लिए फायदेमंद या हानिकारक है?

अब हम मुंह की दवाओं से टीबी को हरा सकते हैं, बच्चों के लिए विशेष रूप से बनाई गई दवा को मिली मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -