Share:
स्वतंत्रता के प्रतीक Sengol को 'नेहरू की छड़ी' क्यों बताता रहा गांधी परिवार ? स्मृति ईरानी का सवाल
स्वतंत्रता के प्रतीक Sengol को 'नेहरू की छड़ी' क्यों बताता रहा गांधी परिवार ? स्मृति ईरानी का सवाल

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन का बॉयकॉट करने के लिए कांग्रेस पर जमकर हमला बोला है। ईरानी ने प्रेस वालों से बात करते हुए शुक्रवार (26 मई) को कहा है कि गांधी परिवार ने सेंगोल (Sengol) को ‘नेहरूजी की छड़ी’ के रूप में एक संग्रहालय के अंधेरे कोने में रख दिया था।

रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि, 'सेंगोल जो हमारी स्वतंत्रता का प्रतीक है, गांधी परिवार द्वारा पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू की छड़ी के रूप में एक संग्रहालय के एक अंधेरे कोने में रख दिया गया था। मैं हर भारतीय से पूछना चाहती हूं कि सेंगोल को इस प्रकार रखना और इसे महज एक छड़ी बताना, क्या यह नहीं दर्शाता है कि गांधी परिवार देश के इतिहास और लोकतंत्र के संबंध में क्या सोचता है।' ईरानी ने आगे कहा कि इसलिए गांधी परिवार का नए संसद भवन के उद्घाटन में शामिल नहीं होने के लिए समान विचारधारा वाले लोगों को भड़काना हमें हैरान नहीं करता है।

मीडिया से बात करते हुए स्मृति ईरानी ने टाइम मैगजीन का एक पुराना अंक दिखाकर कांग्रेस को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि, 'यह 25 अगस्त, 1947 का टाइम मैगज़ीन का अंक है। मैं चाहूंगी कि हमारे सभी मित्र जो नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार कर रहे हैं, इस लेख को पढ़ें और ‘सेंगोल’ के संबंध में कुछ जानकारी हासिल करें और देखें कि 1947 में क्या हुआ था। यह नाटक करके वे अपने ही नेता जवाहर लाल नेहरू का भी विरोध कर रहे हैं।' बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी रविवार (28 मई) को नए संसद भवन को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। अंग्रेजों से भारत में सत्ता हस्तांतरण के प्रतीक चिन्ह 'सेंगोल' को नए संसद भवन में भारत की गौरवशाली विरासत के रूप में रखा जाएगा।

BJP सांसद ने ज्योतिरादित्य सिंधिया पर कसा था तंज, अब दफ्तर बुलाकर लगाई गई फटकार

दीपावली पर राष्ट्रीय अवकाश घोषित करेगा अमेरिका, संसद में पेश हुआ बिल

नीति आयोग की बैठक का भी बहिष्कार करेंगे नितीश-ममता और केजरीवाल, 8 बेहद अहम बैठक पर पीएम मोदी करेंगे चर्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -