मोतियों जैसे चमक उठेंगे दांत, बस अपना लें ये उपाय
मोतियों जैसे चमक उठेंगे दांत, बस अपना लें ये उपाय
Share:

एक उज्ज्वल और आत्मविश्वासपूर्ण मुस्कान एक स्थायी प्रभाव छोड़ सकती है। हालाँकि, आहार, जीवनशैली विकल्प और उम्र बढ़ने जैसे कारक समय के साथ दांतों के मलिनकिरण में योगदान कर सकते हैं। जबकि दांतों को सफेद करने के पेशेवर उपचार उपलब्ध हैं, बहुत से व्यक्ति अपने दांतों की सफेदी बढ़ाने के लिए प्राकृतिक और लागत प्रभावी विकल्प तलाशते हैं। इस लेख में आपको बताएंगे 7 सरल घरेलू उपचारों के बारे में, जो आपके दांतों को प्राकृतिक रूप से सफेद करने में मदद कर सकते हैं, जिससे आपको बिना किसी हिचकिचाहट के अपने दांतों को मोती जैसा सफेद करने का आत्मविश्वास मिलेगा।

तेल
ऑयल पुलिंग एक प्राचीन मौखिक स्वच्छता अभ्यास है जिसमें मौखिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए अपने मुंह के चारों ओर तेल घुमाना शामिल है। अपने रोगाणुरोधी गुणों के कारण इस उद्देश्य के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला तेल नारियल का तेल है। बस एक बड़ा चम्मच नारियल तेल लें और इसे थूकने से पहले अपने मुंह के चारों ओर 15-20 मिनट तक घुमाएं। यह अभ्यास न केवल सतह के दागों को हटाने में मदद करता है बल्कि स्वस्थ मसूड़ों और ताज़ा सांस को भी बढ़ावा देता है।

बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड
बेकिंग सोडा एक हल्का अपघर्षक है जो दांतों की सतह के दागों को साफ़ करने में मदद कर सकता है। जब हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ मिलाया जाता है, तो यह एक शक्तिशाली सफ़ेद पेस्ट बनाता है। टूथपेस्ट जैसी स्थिरता बनाने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड की कुछ बूंदों के साथ थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण से अपने दांतों को धीरे से ब्रश करें, ध्यान रखें कि इसका बार-बार उपयोग न करें क्योंकि इसके अत्यधिक उपयोग से इनेमल को नुकसान हो सकता है।

स्ट्रॉबेरीज
स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड होता है, एक प्राकृतिक एंजाइम जो दांतों पर सतह के दाग को तोड़ने में मदद कर सकता है। पके हुए स्ट्रॉबेरी को मैश करके और एक चम्मच बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर दांतों को सफेद करने वाला पेस्ट बनाएं। मिश्रण को अपने दांतों पर लगाएं और अच्छी तरह से धोने से पहले इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। जबकि स्ट्रॉबेरी दांतों को हल्का करने में मदद कर सकती है, इस उपाय का उपयोग सीमित मात्रा में करना महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर दांतों पर बहुत लंबे समय तक रखा जाए तो उनकी प्राकृतिक शर्करा दांतों की सड़न में योगदान कर सकती है।

सेब का सिरका
सेब के सिरके को दांतों को सफेद करने सहित इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। हालाँकि, इसकी अम्लीय प्रकृति के कारण सावधानी के साथ इसका उपयोग करना आवश्यक है, जो संभावित रूप से इनेमल को नष्ट कर सकता है। दांतों को सफेद करने के लिए सेब के सिरके का उपयोग करने के लिए इसे पानी में पतला कर लें और माउथवॉश के रूप में उपयोग करें। पानी से अच्छी तरह धोने से पहले इसे कुछ सेकंड के लिए अपने मुँह के चारों ओर घुमाएँ। इनेमल क्षति को रोकने के लिए इस उपाय का उपयोग सप्ताह में कुछ बार तक सीमित करें।

सक्रिय चारकोल
सक्रिय चारकोल एक अवशोषक पदार्थ है जो दांतों पर दाग और विषाक्त पदार्थों को बांध सकता है, जिससे मलिनकिरण को हटाने में मदद मिलती है। हालांकि यह प्रभावी है, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह अपघर्षक हो सकता है, यदि अत्यधिक उपयोग किया जाए तो संभावित रूप से इनेमल खराब हो सकता है। सक्रिय चारकोल का उपयोग करने के लिए, अपने टूथब्रश को गीला करें, इसे पाउडर सक्रिय चारकोल में डुबोएं और धीरे से अपने दांतों को ब्रश करें। ब्रश करने के बाद अच्छी तरह धो लें. इनेमल क्षति से बचने के लिए इस विधि का संयम से उपयोग करें।

हल्दी
हल्दी अपने सूजनरोधी और रोगाणुरोधी गुणों के लिए जानी जाती है। ऐसे मसाले का उपयोग करना उल्टा लग सकता है जो दाग के लिए जाना जाता है, लेकिन सही तरीके से उपयोग करने पर हल्दी वास्तव में दांतों को सफेद करने में मदद कर सकती है। पानी या नारियल तेल में थोड़ी मात्रा में हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं। पेस्ट से अपने दांतों को धीरे-धीरे ब्रश करें, इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और फिर अच्छी तरह से धो लें। यह विधि धीरे-धीरे दागों को कम करने और मसूड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है।

आहार समायोजन और जलयोजन
सेब, गाजर और अजवाइन जैसे कुरकुरे फलों और सब्जियों से भरपूर स्वस्थ आहार बनाए रखने से लार उत्पादन को बढ़ावा देने और सतह के दागों को धीरे से साफ़ करके दांतों को प्राकृतिक रूप से साफ करने में मदद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त, पूरे दिन हाइड्रेटेड रहने से दांतों पर दाग और बैक्टीरिया के निर्माण को रोका जा सकता है। कॉफी, चाय या रेड वाइन जैसे दाग पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों या पेय पदार्थों का सेवन करने के बाद पानी पीने से दांतों के मलिनकिरण पर उनके प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है।

चमकदार मुस्कान पाने के लिए हमेशा महंगे उपचार या उत्पादों की आवश्यकता नहीं होती है। ये सात सरल घरेलू उपचार दांतों को सफेद करने और समग्र मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए प्राकृतिक अवयवों की शक्ति का उपयोग करते हैं। हालाँकि, इन उपचारों को सावधानी और संयम के साथ करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि कुछ अपघर्षक या अम्लीय हो सकते हैं और अत्यधिक उपयोग किए जाने पर इनेमल को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आप अधिक नाटकीय परिणामों की तलाश में हैं या इनेमल स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं, तो किसी भी घरेलू उपचार को आजमाने से पहले एक दंत पेशेवर से परामर्श करना उचित है। 

मेहंदी के साथ इन चीजों को मिक्स करके लगाने से चमक उठेंगे बाल

कई बीमारियों का रामबाण इलाज है लहसुन, ऐसे करें इस्तेमाल

ये 5 तरह के तेल चमका देंगे आपके बाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -