उपमा में कौन से मसाले मिलाने चाहिए?
उपमा में कौन से मसाले मिलाने चाहिए?
Share:

उपमा, एक लोकप्रिय दक्षिण भारतीय नाश्ता व्यंजन है, यह एक स्वादिष्ट सूजी का दलिया है जो स्वादिष्ट और बहुमुखी दोनों है। जबकि मुख्य सामग्री काफी सरल है, असली जादू मसालों में है। आइए उन आवश्यक मसालों के बारे में जानें जो आपके उपमा को अच्छे से बेहतरीन बना सकते हैं।

1. सरसों के बीज

सरसों के बीज का उपयोग क्यों करें?

सरसों के बीज दक्षिण भारतीय व्यंजनों में एक मुख्य घटक हैं। वे एक पौष्टिक स्वाद और थोड़ी कड़वाहट जोड़ते हैं जो उपमा की समृद्धि को संतुलित करता है। जब इन छोटे बीजों को गर्म तेल में डाला जाता है, तो वे फूटने लगते हैं और अपने सुगंधित तेलों को छोड़ते हैं, जिससे पकवान का समग्र स्वाद बढ़ जाता है।

सरसों के बीज का उपयोग कैसे करें

गरम तेल में एक चम्मच सरसों के बीज डालें और अन्य सामग्री डालने से पहले उन्हें फूटने दें। इस चरण से उनका पूरा स्वाद निकल आता है। सुनिश्चित करें कि तेल इतना गरम हो कि बीज फूटने लगें; इस प्रक्रिया में आमतौर पर एक मिनट से भी कम समय लगता है।

2. जीरा

जीरे का उपयोग क्यों करें?

जीरे से उपमा में मिट्टी जैसी और गर्म सुगंध आती है जो उपमा के समग्र स्वाद को बढ़ाती है। उनका हल्का कड़वा और अखरोट जैसा स्वाद पकवान में गहराई और जटिलता जोड़ता है, जिससे यह अधिक स्वादिष्ट और संतोषजनक बन जाता है।

जीरे का उपयोग कैसे करें

एक चम्मच जीरे को तेल में तब तक भूनें जब तक कि वे चटकने न लगें। इस प्रक्रिया से उनका अनूठा स्वाद सामने आता है। खाना पकाने की प्रक्रिया में जीरा डालने से उनके आवश्यक तेल तेल में मिल जाते हैं, जो फिर पूरे व्यंजन का स्वाद बढ़ा देते हैं।

3. करी पत्ता

करी पत्ते का उपयोग क्यों करें?

करी पत्ते एक अलग, थोड़ा खट्टा स्वाद देते हैं जो दक्षिण भारतीय व्यंजनों के लिए सर्वोत्कृष्ट है। वे एक ताज़ा, सुगंधित नोट जोड़ते हैं जो उपमा में अन्य मसालों और सामग्री का पूरक है।

करी पत्ते का उपयोग कैसे करें

गरम तेल में सरसों और जीरे के साथ कुछ करी पत्ते तोड़कर डालें। उन्हें चटकना चाहिए और खुशबूदार होना चाहिए। ताज़े करी पत्ते उनके चटकने वाले स्वाद के लिए पसंद किए जाते हैं, लेकिन ज़रूरत पड़ने पर सूखे पत्तों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

4. हरी मिर्च

हरी मिर्च का उपयोग क्यों करें?

हरी मिर्च उपमा में तीखापन और ताज़ा स्वाद जोड़ती है। अपनी तीक्ष्णता के अनुसार मात्रा को समायोजित करें। वे एक तीखा, तीखा स्वाद प्रदान करते हैं जो स्वाद कलियों को उत्तेजित करता है।

हरी मिर्च का उपयोग कैसे करें

2-3 हरी मिर्च को लम्बाई में चीरकर बीज सहित तेल में डालें। इससे तेल में तीखापन आ जाएगा। हल्के व्यंजन के लिए, मिर्च को डालने से पहले उसके बीज निकाल दें।

5. अदरक

अदरक का उपयोग क्यों करें?

अदरक एक गर्म, मसालेदार स्वाद प्रदान करता है और पाचन में सहायता करता है। इसका ताज़ा, तीखा स्वाद उपमा को एक तीखा स्वाद देता है जो इसे और भी स्वादिष्ट बना देता है।

अदरक का उपयोग कैसे करें

अदरक के एक छोटे टुकड़े को बारीक काट लें या कद्दूकस कर लें और उसे अन्य मसालों के साथ भून लें। अपने मज़बूत स्वाद के कारण ताज़ा अदरक ज़्यादा बेहतर होता है। इसे खाना पकाने की प्रक्रिया में जल्दी डालें ताकि इसके ज़रूरी तेल निकल जाएँ।

6. हल्दी पाउडर

हल्दी पाउडर का उपयोग क्यों करें?

हल्दी एक सुंदर सुनहरा रंग और सूक्ष्म मिट्टी का स्वाद देती है। इसमें सूजनरोधी गुण भी होते हैं और यह अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है।

हल्दी पाउडर का उपयोग कैसे करें

सूजी डालने से पहले तेल में एक चुटकी हल्दी पाउडर डालें। इसे अन्य मसालों के साथ अच्छी तरह से मिल जाना चाहिए, जिससे उपमा को उसका खास पीला रंग मिल जाएगा।

7. हींग

हींग का उपयोग क्यों करें?

हींग की सुगंध बहुत तीखी होती है जो पकने पर एक स्वादिष्ट स्वादिष्ट स्वाद में बदल जाती है। यह पाचन के लिए बहुत बढ़िया है और पकवान में एक अनोखी गहराई जोड़ती है।

हींग का उपयोग कैसे करें

सरसों के तड़कने के बाद गरम तेल में चुटकी भर हींग पाउडर डालें। यह समग्र स्वाद को बढ़ाने में मदद करता है। मात्रा का ध्यान रखें, क्योंकि बहुत ज़्यादा मात्रा में हींग डालने से डिश का स्वाद बिगड़ सकता है।

8. काली मिर्च

काली मिर्च का उपयोग क्यों करें?

काली मिर्च उपमा में तीखी, तीखी गर्मी और गहराई जोड़ती है। इसका मसालेदार और थोड़ा लकड़ी जैसा स्वाद अन्य मसालों के साथ मिलकर जटिलता की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है।

काली मिर्च का उपयोग कैसे करें

कुछ काली मिर्च के दाने पीसकर खाना पकाने के आखिर में डालें ताकि उनका स्वाद बना रहे। ताज़ी पिसी हुई काली मिर्च अपनी तेज़ खुशबू के लिए सबसे अच्छी होती है।

9. तेज पत्ता

तेजपत्ते का उपयोग क्यों करें?

तेजपत्ता एक हल्की खुशबू और मिठास का एहसास देता है। वे एक परिष्कृत सुगंध जोड़ते हैं जो पकवान को अधिक सुगंधित और स्वादिष्ट बनाता है।

तेजपत्ते का उपयोग कैसे करें

सूजी को भूनते समय उसमें एक या दो तेजपत्ता डालें। परोसने से पहले उसे निकाल दें। तेजपत्ता को खाना पकाने की प्रक्रिया में जल्दी डालना चाहिए ताकि उसका स्वाद पकवान में घुल जाए।

10. लौंग

लौंग का उपयोग क्यों करें?

लौंग एक मीठा और तीखा स्वाद देती है जिसमें थोड़ी गर्माहट भी होती है। वे एक अनोखा, सुगंधित मसाला जोड़ते हैं जो उपमा के समग्र स्वाद को बढ़ाता है।

लौंग का उपयोग कैसे करें

शुरुआत में तेल में 2-3 लौंग डालें। उनका तेज़ स्वाद हावी हो सकता है, इसलिए कम मात्रा में इस्तेमाल करें। उनके आवश्यक तेलों को बाहर निकालने के लिए उन्हें हल्का सा भून लें।

11. मेथी के बीज

मेथी के बीज का उपयोग क्यों करें?

मेथी के बीज थोड़ा कड़वा, अखरोट जैसा स्वाद देते हैं जो अन्य मसालों के साथ मिलकर स्वाद देता है। वे पाचन में सहायता करने सहित अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाने जाते हैं।

मेथी के बीज का उपयोग कैसे करें

खाना पकाने की शुरुआत में थोड़ी मात्रा (लगभग 1/4 चम्मच) डालें। उन्हें तेल में हल्का सा भूनना चाहिए। मात्रा के मामले में सावधान रहें, क्योंकि बहुत ज़्यादा मात्रा में डालने से डिश कड़वी हो सकती है।

12. लाल मिर्च पाउडर

लाल मिर्च पाउडर का उपयोग क्यों करें?

लाल मिर्च पाउडर उपमा में एक गहरा, अधिक सुसंगत तीखापन जोड़ता है। यह एक गर्म, मसालेदार स्वाद प्रदान करता है जो पूरे व्यंजन में व्याप्त है।

लाल मिर्च पाउडर का उपयोग कैसे करें

स्वाद बढ़ाने के लिए हल्दी के साथ एक चुटकी लाल मिर्च पाउडर डालें। अपनी पसंद के अनुसार मात्रा को समायोजित करें।

13. धनिया पाउडर

धनिया पाउडर का उपयोग क्यों करें?

धनिया पाउडर में हल्का, नींबू जैसा स्वाद होता है जो डिश को ताज़ा कर देता है। यह एक हल्की, मीठी सुगंध जोड़ता है जो मिर्च की तीक्ष्णता को संतुलित करता है।

धनिया पाउडर का उपयोग कैसे करें

खाना पकाने के आखिर में इसका स्वाद बनाए रखने के लिए इसमें एक चम्मच मिलाएँ। अगर आप हल्का स्वाद चाहते हैं तो आप पहले भी धनिया पाउडर मिला सकते हैं।

14. ताजा धनिया पत्ती

ताजा धनिया पत्ती का उपयोग क्यों करें?

धनिया के पत्ते उपमा को एक ताज़ा, जड़ी-बूटी जैसा स्वाद देते हैं। वे रंग और चटपटा स्वाद जोड़ते हैं।

ताजा धनिया पत्ती का उपयोग कैसे करें

मुट्ठी भर धनिया पत्ती को बारीक काट लें और परोसने से ठीक पहले उपमा पर छिड़क दें। इन्हें खाना पकाने के आखिर में भी मिलाया जा सकता है।

15. गरम मसाला

गरम मसाला क्यों उपयोग करें?

गरम मसाला विभिन्न मसालों का मिश्रण है जो स्वाद में गर्माहट और जटिलता जोड़ता है। इसमें आमतौर पर दालचीनी, लौंग, इलायची और बहुत कुछ शामिल होता है, जो एक समृद्ध, स्तरित स्वाद प्रदान करता है।

गरम मसाला का उपयोग कैसे करें

खाना पकाने के आखिर में एक चुटकी गरम मसाला डालें ताकि डिश ज़्यादा तीखी न लगे। गरम मसाले का इस्तेमाल कम मात्रा में करना चाहिए, क्योंकि इसका स्वाद बहुत तेज़ होता है।

16. काजू

काजू का उपयोग क्यों करें?

काजू एक कुरकुरा बनावट और एक हल्का, मक्खन जैसा स्वाद प्रदान करते हैं। वे नरम सूजी के लिए एक सुखद विपरीत प्रदान करते हैं।

काजू का उपयोग कैसे करें

मुट्ठी भर काजू को तेल में सुनहरा भूरा होने तक तल लें और गार्निश के तौर पर डालें। इन्हें उपमा में मिलाकर भी खाया जा सकता है।

17. नींबू का रस

नींबू का रस क्यों उपयोग करें?

नींबू का रस उपमा में तीखापन भर देता है जो इसकी समृद्धि को संतुलित करता है। यह स्वाद को बढ़ाता है और ताज़गी देता है।

नींबू के रस का उपयोग कैसे करें

परोसने से ठीक पहले उपमा पर आधा नींबू निचोड़ें। ताज़ा स्वाद बनाए रखने के लिए यह काम आंच से हटाकर करना चाहिए।

18. चना दाल

चना दाल का उपयोग क्यों करें?

चना दाल एक कुरकुरा बनावट और एक अखरोट जैसा स्वाद प्रदान करता है। यह अन्यथा नरम पकवान में एक सुखद स्वाद जोड़ता है।

चना दाल का उपयोग कैसे करें

एक चम्मच चना दाल को तेल में सुनहरा भूरा होने तक भून लें। इसे खाना पकाने की प्रक्रिया में पहले डालें ताकि इसे थोड़ा नरम होने का समय मिल सके।

19. उड़द दाल

उड़द दाल का उपयोग क्यों करें?

उड़द की दाल से इसमें कुरकुरापन और हल्का मीठा, अखरोट जैसा स्वाद आता है। यह अन्य सामग्रियों के साथ मिलकर जटिलता की एक परत जोड़ती है।

उड़द दाल का उपयोग कैसे करें

तेल में एक बड़ा चम्मच उड़द दाल डालें और सुनहरा भूरा होने तक भूनें। चना दाल की तरह, इसे भी पहले डालना चाहिए ताकि यह ठीक से पक जाए।

20. नारियल

नारियल का उपयोग क्यों करें?

कसा हुआ नारियल उपमा में हल्की मिठास और समृद्ध बनावट जोड़ता है। यह एक उष्णकटिबंधीय मोड़ प्रदान करता है जो पकवान के समग्र स्वाद को बढ़ाता है।

नारियल का उपयोग कैसे करें

परोसने से पहले उपमा पर ताज़ा या सूखा कसा हुआ नारियल छिड़कें। इसे खाना पकाने के अंतिम चरण में भी मिलाया जा सकता है ताकि स्वाद एक जैसा हो। इन मसालों को अपने उपमा में शामिल करने से इसका स्वाद बढ़ सकता है और यह एक अविस्मरणीय व्यंजन बन सकता है। अपने लिए सही संतुलन पाने के लिए अलग-अलग संयोजनों के साथ प्रयोग करें, और अपना व्यक्तिगत स्पर्श जोड़ने से न डरें। खुशियों से खाना बनाइए!

Google का बड़ा ऐलान, बंद होने जा रही है ये सर्विस

साल के अंत में लॉन्च होगा आईओएस 18, आईफोन में मिलेंगे शानदार फीचर्स

आईफोन 14 प्लस 20 हजार रुपये सस्ता मिल रहा है, यहां देखें डील

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -