स्विट्ज़रलैंड की तरह एन्जॉय करने के लिए भारत में हनीमून पर कहां जाएं?
स्विट्ज़रलैंड की तरह एन्जॉय करने के लिए भारत में हनीमून पर कहां जाएं?
Share:

हिमालय की गोद में बसा, मनाली स्विट्जरलैंड के आकर्षण की याद दिलाता एक सुरम्य दृश्य प्रदान करता है। 2050 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह शहर न केवल लुभावने परिदृश्यों का दावा करता है, बल्कि हनीमून मनाने वालों के लिए ढेर सारी गतिविधियों का भी दावा करता है।

मनाली का अल्पाइन वैभव

मनाली का परिदृश्य बर्फ से ढकी चोटियों, हरे-भरे घास के मैदानों और घाटियों से होकर गुजरती ब्यास नदी का एक कैनवास है। बर्फ से ढकी चोटियाँ, विशेष रूप से सर्दियों के दौरान, स्विस आल्प्स जैसा एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला चित्रमाला बनाती हैं। रोहतांग दर्रा, बस थोड़ी ही दूरी पर है, जो बर्फ में खेलने का अवसर प्रदान करता है, जिससे यह रोमांच और रोमांस चाहने वाले जोड़ों के लिए एक आनंदमय अनुभव बन जाता है।

शांति के बीच साहसिक कार्य

रोमांच चाहने वाले जोड़े के लिए, मनाली पैराग्लाइडिंग की पेशकश करता है, जो राजसी हिमालय की पृष्ठभूमि के खिलाफ एक एड्रेनालाईन रश प्रदान करता है। अधिक शांत अनुभव के लिए, सोलांग घाटी में या ब्यास नदी के किनारे इत्मीनान से टहलना एक साथ शांत क्षणों के लिए आदर्श स्थान प्रदान करता है।

हवा में रोमांस: शिमला की स्विस वाइब्स

शिमला , जिसे अक्सर पहाड़ों की रानी कहा जाता है, अपनी औपनिवेशिक वास्तुकला और बर्फ से ढके पहाड़ों के साथ स्विट्जरलैंड की रमणीय सुंदरता को प्रतिबिंबित करता है।

मैजेस्टिक मॉल रोड

शिमला का दिल, मॉल रोड, दुकानों, कैफे और एक विशिष्ट यूरोपीय माहौल के साथ एक हलचल भरा सैरगाह है। जोड़े हाथों में हाथ डालकर इत्मीनान से सैर कर सकते हैं, जीवंत वातावरण का पता लगा सकते हैं और आसपास की पहाड़ियों के मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

टॉय ट्रेन यात्रा

एक रोमांटिक यात्रा के लिए, कालका से शिमला तक टॉय ट्रेन में बैठें। नैरो-गेज रेलवे देवदार से ढकी पहाड़ियों और सुरंगों के माध्यम से बहती है, जो आकर्षक स्विस पर्वतीय रेलवे की याद दिलाते हुए एक सुंदर और अंतरंग सवारी प्रदान करती है।

गोवा: स्विस ट्विस्ट के साथ एक तटीय स्वर्ग

गोवा के तटीय क्षेत्र में रेत की जगह बर्फ और समुद्र की जगह पहाड़ बदलें ।

समुद्रतटीय रोमांस

हालांकि सामान्य स्विस परिदृश्य नहीं, गोवा के प्राचीन समुद्र तट स्विस झीलों द्वारा पाई जाने वाली शांति के समान एक रोमांटिक माहौल बनाते हैं। रेतीले तटों पर सूर्यास्त की सैर और लहरों की आवाज़ के साथ मोमबत्ती की रोशनी में रात्रिभोज हनीमून मनाने वालों के लिए एक मनमोहक अनुभव प्रदान करता है।

पुर्तगाली स्वभाव

पुर्तगाली औपनिवेशिक अतीत से प्रभावित गोवा की वास्तुकला, यूरोपीय सुंदरता का स्पर्श जोड़ती है। पुराने गोवा के ऐतिहासिक चर्च और जीवंत सड़कें संस्कृतियों का एक अनूठा मिश्रण बनाती हैं, जो रोमांटिक पलायन की चाह रखने वाले जोड़ों के लिए एक आनंदमय अन्वेषण की पेशकश करती हैं।

उदयपुर की झीलें: एक शाही मामला

झीलों के शहर के रूप में जाना जाने वाला उदयपुर , स्विस जैसी शांति के स्पर्श के साथ एक शाही अनुभव प्रदान करता है।

पिछोला झील शांति

महलों और अरावली पर्वतमाला से घिरी पिछोला झील के शांत पानी में नौकायन करें। झील की शांति और राजसी संरचनाओं की पृष्ठभूमि स्विट्जरलैंड की शांत झीलों जैसा माहौल बनाती है।

सिटी पैलेस वैभव

सिटी पैलेस का दौरा करें, जो एक अद्भुत वास्तुशिल्प चमत्कार है जो यूरोपीय सौंदर्यशास्त्र के स्पर्श के साथ राजस्थान की भव्यता को दर्शाता है। झील के जटिल डिजाइन, आंगन और दृश्य इसे जोड़ों के लिए रोमांटिक माहौल में डूबने के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं।

कूर्ग: भारतीय हृदय वाला भारत का स्कॉटलैंड

पश्चिमी घाट में स्थित, कूर्ग अपनी भारतीय आत्मा को बरकरार रखते हुए एक स्कॉटिश आकर्षण प्रदर्शित करता है।

कॉफ़ी बागान रोमांस

कूर्ग के हरे-भरे कॉफी बागान स्विस ग्रामीण इलाकों की याद दिलाते हुए एक आरामदायक और अंतरंग वातावरण प्रदान करते हैं। जैसे ही जोड़े हरे-भरे परिदृश्यों का पता लगाते हैं, कॉफी की सुगंध हवा में फैल जाती है, जो एक रोमांटिक विश्राम के लिए एक सुखद पृष्ठभूमि बनाती है।

एबी फॉल्स मैजिक

घने जंगलों से घिरे एबी फॉल्स की यात्रा एकांत और रोमांटिक अनुभव प्रदान करती है। गिरता पानी, हरी-भरी हरियाली और शांतिपूर्ण वातावरण इसे अंतरंगता के क्षणों की तलाश करने वाले जोड़ों के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं।

दार्जिलिंग: स्विस शांति के साथ पूर्वी लालित्य

दार्जिलिंग , अपने चाय बागानों और मनोरम दृश्यों के साथ, पूर्व में स्विट्जरलैंड का सार दर्शाता है।

चाय बागान शांति

दार्जिलिंग के चाय बागानों में रोमांटिक सैर करें और स्विस घास के मैदानों की याद दिलाने वाली शांति का अनुभव करें। हिमालय की पृष्ठभूमि के साथ विशाल वृक्षारोपण, जोड़ों के लिए प्रकृति के बीच जुड़ने के लिए एक मनमोहक वातावरण बनाते हैं।

हिमालयन रेलवे यात्रा

पहाड़ियों के बीच एक सुंदर सवारी के लिए दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे पर चढ़ें। पहाड़ों के बीच से गुजरती हुई टॉय ट्रेन की धीमी गति स्विट्जरलैंड की प्रतिष्ठित रेलवे के आकर्षण को दर्शाती है, जो जोड़ों को पुरानी यादों और अंतरंग यात्रा की पेशकश करती है।

आगरा: प्यार का प्रतिष्ठित पलायन

हालाँकि आगरा ताज महल के लिए जाना जाता है, फिर भी यह स्विस परिष्कार की झलक के साथ एक रोमांटिक पलायन भी प्रदान करता है।

ताज महल का जादू

शाश्वत प्रेम के प्रतीक, ताज महल का गवाह बनें, जो सूर्योदय या सूर्यास्त के कोमल रंगों में नहाया हुआ है। प्राचीन सफेद संगमरमर, जटिल नक्काशी और प्रतिबिंब पूल एक कालातीत और रोमांटिक अनुभव चाहने वाले जोड़ों के लिए एक जादुई माहौल बनाते हैं।

मुगल गार्डन रोमांस

हरे-भरे मुगल गार्डन का अन्वेषण करें, जो स्विस वनस्पति चमत्कारों के समान एक शांत वातावरण प्रदान करता है। अच्छी तरह से सजाए गए लॉन, जीवंत फूल और ऐतिहासिक वास्तुकला जोड़ों को हाथ में हाथ डालकर टहलने के लिए एक शांत पृष्ठभूमि प्रदान करते हैं। भारत में हनीमून पर जाना स्विट्जरलैंड के बाद दूसरा सबसे अच्छा स्थान नहीं है। भारत में विविध परिदृश्य, सांस्कृतिक समृद्धि और रोमांटिक सेटिंग किसी भी यूरोपीय गंतव्य के आकर्षण का प्रतिद्वंद्वी हैं। इन स्थलों के बीचों-बीच ऐसी यादें बनाएं जो स्विट्जरलैंड के जादू को भारतीय आतिथ्य की गर्मजोशी के साथ मिश्रित करें।

अब इन तरीकों से भी घटा पाएंगे मोटापा, शोध में हुआ खुलासा

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बच्चों को खिलाएं ये चीजें

टमाटर को फ्रिज में रखने के बाद खाना शरीर के लिए नुकसानदायक, जानें इन्हें स्टोर करने का सही तरीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -