ऑयली स्किन के लिए कैसा मॉश्चराइजर होता है सही? यहाँ जानिए
ऑयली स्किन के लिए कैसा मॉश्चराइजर होता है सही? यहाँ जानिए
Share:

स्वस्थ और चमकती त्वचा पाने के लिए दैनिक त्वचा देखभाल दिनचर्या का पालन करना आवश्यक है, जिसमें आमतौर पर क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग (सीटीएम) शामिल है। जबकि कई लोगों का मानना है कि मॉइस्चराइज़र केवल शुष्क त्वचा वाले लोगों के लिए आवश्यक है, हर प्रकार की त्वचा को जलयोजन की आवश्यकता होती है। इसलिए रोजाना मॉइस्चराइजर लगाना हर किसी के लिए जरूरी है। हालाँकि, ऑयली स्किन वाले व्यक्तियों को अत्यधिक तैलीयपन और संभावित मुँहासे की समस्याओं को रोकने के लिए मॉइस्चराइज़र का चयन और उपयोग करते समय कुछ कारकों का ध्यान रखना चाहिए। ऑयली स्किन के लिए मॉइस्चराइज़र खरीदते समय, निम्नलिखित पर विचार करना आवश्यक है:

सही मॉइस्चराइज़र चुनें:
ऑयली स्किन के प्रकारों के लिए उपयुक्त हल्के मॉइस्चराइज़र का चयन करें। इन फॉर्मूलेशन में कम तेल होता है, जिससे उन्हें चिकना अवशेष छोड़े बिना त्वचा में अवशोषित करना आसान हो जाता है। ऑयली स्किन वाले व्यक्तियों के लिए क्रीम-आधारित मॉइस्चराइज़र की तुलना में जेल-आधारित या पानी-आधारित मॉइस्चराइज़र बेहतर होते हैं।

सामग्री पर ध्यान दें:
मॉइस्चराइज़र का चयन करते समय, ऑयली स्किन के प्रकार के लिए उपयुक्त सामग्री जैसे एलोवेरा, खीरा, गुलाब जल, चाय के पेड़ का तेल, या संतरे के अर्क की जाँच करें। भारी मॉइस्चराइज़र से बचें क्योंकि वे तैलीयपन को बढ़ा सकते हैं।

ऑयली स्किन की उचित देखभाल:
अतिरिक्त सीबम उत्पादन को प्रबंधित करने के लिए, ऑयली स्किन वाले व्यक्तियों को दिन में दो से तीन बार किसी सौम्य क्लींजर से अपना चेहरा धोना चाहिए। इसके अतिरिक्त, टोनर का उपयोग करने से तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, और तेल मुक्त त्वचा देखभाल उत्पादों का चयन करने की सलाह दी जाती है।

अंत में, अत्यधिक ऑयली स्किन और संभावित ब्रेकआउट को रोकने के लिए ऑयली स्किन वाले व्यक्तियों के लिए एक संतुलित त्वचा देखभाल दिनचर्या बनाए रखना आवश्यक है। उपयुक्त सामग्री वाले हल्के मॉइस्चराइज़र का चयन करके और उचित त्वचा देखभाल आहार का पालन करके, त्वचा के प्रकार की परवाह किए बिना स्वस्थ और चमकदार त्वचा प्राप्त करना संभव है।

हड्डियों को कमजोर बना रही हैं ये 6 बुरी आदतें, आज से ही करें इन्हे दूर!

मूली: सिर्फ सलाद में ही नहीं, स्वास्थ्य के लिए भी है वरदान

त्वचा भी पतली है? जानिए 6 कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -