ब्लू व्हेल चैलेंज क्या है जिसकी कीमत अमेरिका में एक 20 वर्षीय भारतीय छात्र की जान चली गई?
ब्लू व्हेल चैलेंज क्या है जिसकी कीमत अमेरिका में एक 20 वर्षीय भारतीय छात्र की जान चली गई?
Share:

हाल के दिनों में ऑनलाइन गेमिंग का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। गेमिंग उद्योग में ऐसे कई गेम मौजूद हैं जो गेमर्स के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। इनमें से एक गेम सबसे खास है: ब्लू व्हेल चैलेंज। इस गेम ने पिछले कुछ वर्षों में दुनिया भर में कहर बरपाया है और इस बार, संयुक्त राज्य अमेरिका के एक विश्वविद्यालय में पढ़ने वाला भारत का एक छात्र इसके घातक प्रभाव का शिकार हो गया है।

ब्लू व्हेल चैलेंज ने ली एक भारतीय छात्र की जान!

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्लू व्हेल चैलेंज गेम की वजह से 20 साल के एक भारतीय छात्र की जान चली गई है। आंध्र प्रदेश का रहने वाला यह छात्र संयुक्त राज्य अमेरिका के मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय में पढ़ रहा था। वह अपने पांच वर्षीय पाठ्यक्रम के पहले वर्ष में था। इसी साल 8 मार्च को 20 साल के इस छात्र का शव संदिग्ध परिस्थितियों में मिला था.

मामले के बारे में बात करते हुए ब्रिस्टल काउंटी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी के प्रवक्ता ग्रेग मिलियोट ने कहा कि इस मामले की जांच को आत्महत्या का स्पष्ट मामला माना जा रहा है। हालाँकि, शुरुआत में छात्र की मौत को हत्या माना गया और उसकी सही पहचान भी नहीं हो पाई।

अमेरिकी मीडिया में चल रही एक पिछली रिपोर्ट में दावा किया गया था कि यह भारतीय छात्र बोस्टन यूनिवर्सिटी में पढ़ रहा था। कथित तौर पर उसे जंगल में लूट लिया गया, हत्या कर दी गई और उसके शव को एक कार के अंदर फेंक दिया गया। इस अफवाह के बाद बोस्टन ग्लोब अखबार ने छात्र की असली पहचान उजागर कर दी थी.

अभी तक पुलिस ने मौत के सही कारण के बारे में जानकारी नहीं दी है, लेकिन माना जा रहा है कि उनकी मौत ब्लू व्हेल गेम खेलने की वजह से हुई है.

ब्लू व्हेल चैलेंज क्या है?

ब्लू व्हेल एक ऑनलाइन गेम है जिसमें 50 से अधिक स्तर हैं, प्रत्येक स्तर कठिन होता जा रहा है। इस गेम में गेमर्स को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। जैसे-जैसे स्तर आगे बढ़ते हैं, चुनौतियाँ अत्यधिक कठिन हो जाती हैं। गेमर्स को खुद को नुकसान पहुंचाने का निर्देश दिया जाता है और इस प्रक्रिया में, कई गेमर्स इन कार्यों को पूरा करने में इतने तल्लीन हो जाते हैं कि वे अपनी जान गंवा देते हैं।

पिछले 6-7 सालों में इस गेम के कारण कई गेमर्स की जान जा चुकी है। भारत सरकार ने कई साल पहले इस गेम पर प्रतिबंध लगा दिया था और 2017 में एक एडवाइजरी जारी कर लोगों को इससे दूर रहने की चेतावनी दी थी और इसे खुद को नुकसान पहुंचाने के लिए उकसाना बताया था। यह दुखद घटना ऑनलाइन गेमिंग, विशेषकर ब्लू व्हेल चैलेंज जैसे गेम से उत्पन्न खतरों के संबंध में जागरूकता और सतर्कता बढ़ाने की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करती है।

कोई और तनाव नहीं! बिना इंटरनेट के गूगल मैप्स पर लोकेशन कर सकेंगे शेयर

क्वारंटाइन से लेकर ब्रेल डिस्प्ले तक, ये अद्भुत सुविधाएँ Android 15 में होने वाली हैं उपलब्ध

क्या Kia Clavis SUV Sonet से ज्यादा बॉक्सी लुक के साथ आएगी? यहां देखें डिजाइन और इंटीरियर की डिटेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -