पानी से बेहतर और क्या हो सकता है ?
पानी से बेहतर और क्या हो सकता है ?
Share:

चाय और कॉफी के अलावा, दुनिया में तीसरी सबसे मशहूर ड्रिंक यानी बीयर की लोकप्रियता भला किससे छिपी है. हालांकि बीयर अधिक पीना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है लेकिन ऐसा भी नहीं है कि इसके सिर्फ नुकसान ही नुकसान हैं. कई शोधों में बीयर के कुछ ऐसे फायदों के बारे में भी दावे हुए हैं जो आपको चौंका सकते हैं. अगर आप कभी-कभी संतुलित मात्रा में बीयर पी लेते हैं तो उसके कुछ फायदे भी हो सकते हैं.

बीयर कोलेस्ट्रॉल के स्तर में करती है सुधार
बीयर में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता, लेकिन यह आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर सुधारती है. संतुलित मात्रा में बीयर का सेवन करना शरीर में गुड और बेड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करती है. बीयर शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाती है.

पानी से अध‍िक सुरक्षित है बीयर
अगर आप किसी ऐसे स्थान पर हैं, जहां आपको पानी न पीने की सलाह दी जाती है, तो आप बीयर पी सकते हैं. बीयर को उबालकर बनाया जाता है. इसके बाद सीलबंद होने तक इसमें स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा जाता है. अगर बीयर बुरी भी हो, तो उसमें कोई जानलेवा बैक्टीरिया नहीं होता. यह पानी से ज्यादा सुरक्षित होती है.

कैंसर से लड़े
बीयर का सबसे कमाल का फायदा यह है कि यह कैंसर से लड़ने में मददगार होती है। बीयर बनाने में इस्तेमाल होने वाले पौधे होप्स में एक्सनथोहूमोल (xanthohumol) पाया जाता है, जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है. यह एंटी-ऑक्सीडेंट केवल और केवल बीयर में ही मिलता है.

कैलोरी की मात्रा होती है कम
बीयर में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है साथ ही वसा या कोलेस्ट्रॉल भी नहीं होती. लगभग 12 औंस बीयर में 156 कैलोरी के साथ 14 एमजी सोडि़यम, 0 वसा, 12.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 1 प्रतिशत कैल्‍शिम पाया जाता है.

मुंबई की इस फोटोग्राफर ने कैद किये ट्रांसजेंडर कपल के अंतरंग पल को कैद

सेल्फी के दीवानो ने की हद पार

बालों को खुबसूरत बनाने के हैं ये 17 तरीके, सीखिए इस वीडियो से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -