क्या होता है जब आप हर दिन 10,000 कदम चलते हैं?
क्या होता है जब आप हर दिन 10,000 कदम चलते हैं?
Share:

हमारी तेजी से भागती दुनिया में, स्वास्थ्य और कल्याण सभी उम्र के लोगों के लिए सर्वोपरि चिंता का विषय बन गया है। एक लोकप्रिय स्वास्थ्य सिफारिश जो वर्षों से प्रसारित हो रही है, यह विचार है कि हर दिन 10,000 कदम उठाने से किसी भी कारण से मृत्यु का खतरा काफी कम हो सकता है। लेकिन क्या यह संख्या वास्तव में एक लंबे, स्वस्थ जीवन के लिए जादुई दहलीज है, या यह सिर्फ एक और फिटनेस मिथक है? आइए विज्ञान में गोता लगाएं और तथ्य को कल्पना से अलग करें।

10,000 कदम मिथक को समझना: क्या यह पकड़ में आता है?

10,000 कदम के निशान को हिट करना: इसमें क्या शामिल है?

रोजाना 10,000 कदम तक पहुंचना एक पर्याप्त उपलब्धि की तरह लगता है, लेकिन वास्तव में इसका क्या मतलब है? यह लक्ष्य ऐतिहासिक उत्पत्ति पर आधारित है और जरूरी नहीं कि वैज्ञानिक अनुसंधान में निहित हो। यह धारणा 1960 के दशक में जापान में उत्पन्न हुई जब डॉ योशिरो हाटानो द्वारा "मैनपो-केई" नामक एक पेडोमीटर (जिसका अनुवाद "10,000 कदम मीटर" है) किया गया था। इसे एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के तरीके के रूप में विपणन किया गया था, और आकर्षक संख्या अटक गई। लेकिन क्या यह लक्ष्य वास्तव में बेहतर स्वास्थ्य के लिए एक सार्वभौमिक समाधान प्रदान करता है?

चलने और दीर्घायु के पीछे विज्ञान: मिथक को वास्तविकता से अलग करना

चलना और स्वास्थ्य पर इसका प्रभाव: अध्ययन क्या कहते हैं

कई अध्ययनों ने चलने और दीर्घायु के बीच संबंधों का पता लगाया है। हालांकि, हाल के शोध से पता चलता है कि 10,000 कदम का लक्ष्य एक-आकार-फिट-सभी समाधान नहीं हो सकता है। जामा इंटरनल मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि प्रति दिन लगभग 7,500 कदम उठाना सभी कारणों से मृत्यु दर के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है। यह इस विश्वास को चुनौती देता है कि स्वस्थ जीवन के लिए 10,000 कदम एक पूर्ण आवश्यकता है।

मात्रा से अधिक गुणवत्ता: तीव्रता का महत्व

जबकि चरण गणना महत्वपूर्ण है, उन चरणों की तीव्रता भी मायने रखती है। एक तेज चलना या अधिक जोरदार शारीरिक गतिविधियों में संलग्न होना स्वास्थ्य पर केवल एक विशिष्ट कदम गिनती तक पहुंचने की तुलना में अधिक प्रभाव डाल सकता है। अपनी दिनचर्या में उच्च तीव्रता वाली गतिविधियों के छोटे विस्फोट को शामिल करना संभावित रूप से अधिक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है।

चरण गणना से परे: कल्याण के लिए समग्र दृष्टिकोण

दीर्घायु में आहार की भूमिका: सिर्फ कदमों से अधिक

जबकि चलना निस्संदेह फायदेमंद है, पूरी तरह से कदम गिनती पर ध्यान केंद्रित करना अन्य महत्वपूर्ण कारकों की उपेक्षा करता है जो समग्र स्वास्थ्य और दीर्घायु में योगदान करते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार, नियमित व्यायाम, तनाव प्रबंधन और पर्याप्त नींद सभी एक समग्र कल्याण योजना के अभिन्न अंग हैं। पूरी तरह से कदम गिनती पर भरोसा करना सीमित लाभ प्रदान कर सकता है यदि स्वस्थ जीवन शैली के अन्य पहलुओं को अनदेखा किया जाता है।

यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करना: अपनी जीवन शैली के लिए गतिविधि को अनुकूलित करना

अपने गतिविधि लक्ष्यों को वैयक्तिकृत करना

मनमाने ढंग से कदम की गिनती पर ठीक करने के बजाय, अपनी व्यक्तिगत जीवन शैली, फिटनेस स्तर और स्वास्थ्य आवश्यकताओं के आधार पर व्यक्तिगत गतिविधि लक्ष्यों को निर्धारित करना अधिक सार्थक है। एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या फिटनेस विशेषज्ञ के साथ परामर्श करने से आपको एक अच्छी तरह से योजना बनाने में मदद मिल सकती है जो आपकी विशिष्ट परिस्थितियों और लक्ष्यों पर विचार करती है।

स्वाभाविक रूप से आंदोलन को शामिल करना: छोटे परिवर्तन, बड़ा प्रभाव

अपने दैनिक दिनचर्या में अधिक आंदोलन को शामिल करने के अवसर खोजने से पर्याप्त अंतर हो सकता है। लिफ्ट के बजाय सीढ़ियाँ लेना, छोटी दूरी पर चलना, और मनोरंजक गतिविधियों में संलग्न होना जो आप आनंद लेते हैं, वे सभी एक विशिष्ट कदम गिनती को हिट किए बिना शारीरिक गतिविधि बढ़ाने के तरीके हैं।

अंत में, जबकि हर दिन 10,000 कदम उठाना एक स्वस्थ जीवन शैली में योगदान कर सकता है, यह दीर्घायु का एकमात्र मार्ग नहीं है। हाल के शोध से पता चलता है कि प्रति दिन लगभग 7,500 कदम प्राप्त करना, अन्य स्वस्थ आदतों के साथ मिलकर, किसी भी कारण से मृत्यु के जोखिम को कम करने पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। एक विशिष्ट कदम गिनती पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, शारीरिक गतिविधि के विभिन्न रूपों को शामिल करने, संतुलित आहार बनाए रखने, तनाव का प्रबंधन करने और नींद को प्राथमिकता देने पर ध्यान केंद्रित करें। याद रखें, बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपकी यात्रा एक समग्र प्रयास है जो एक संख्या से परे फैली हुई है।

जानिए 9 ऐसे प्लांट बेस्ड प्रोटीन मिथ्स जो आपको ज़रूर जानने चाहिए

भूरे बालों के लाभ जिनके बारे में आप कभी नहीं जानते थे, अभी जानिए

क्या डिप्रेशन सिर्फ डिप्रेशन तक सीमित है?, जानिए इसकी गहराई को

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -