Share:
ये है दुनिया के सबसे दूरदराज के द्वीप
ये है दुनिया के सबसे दूरदराज के द्वीप

एक द्वीप आपके सिर को साफ करने के लिए एक आदर्श स्थान हो सकता है, जो आधुनिक शहर के जीवन की हलचल से बहुत जरूरी शरण प्रदान करता है। फिर भी इस सूची के अधिकांश द्वीप इतने दूरस्थ हैं कि वे बहुत कम पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। हालाँकि कुछ में कोमल लहरें और प्राचीन रेत होती है, अन्य कहीं अधिक बर्फीले और दुर्गम होते हैं। हरे-भरे, उष्ण कटिबंधीय नीयू से लेकर फ़्रीज़िंग बौवेट तक, यहाँ दुनिया के सबसे दूरस्थ द्वीप हैं।

पिटकेर्न द्वीप
50 से अधिक की आबादी के साथ, पिटकेर्न द्वीप दुनिया का सबसे दूरस्थ द्वीप है, जो न्यूजीलैंड के तट से 3,240 मील (5,215 किमी) की दूरी पर स्थित है। यह द्वीप एचएमएस बाउंटी के नाविकों के वंशजों द्वारा बसा हुआ है, जो एक रॉयल नेवी पोत है जो 1789 में एक विद्रोह का दृश्य था। 2004 में, द्वीप ने अंतरराष्ट्रीय ध्यान आकर्षित किया जब इसके कई निवासियों पर यौन अपराधों का आरोप लगाया गया था।

ईस्टर द्वीप
ईस्टर द्वीप मुख्य भूमि चिली से 2,182 मील (3,522 किमी) की दूरी पर स्थित है। यह द्वीप मूल पोलिनेशियन निवासियों द्वारा निर्मित 887 प्राचीन पत्थर की मूर्तियों के लिए सबसे प्रसिद्ध है।

केर्गुएलन द्वीप समूह
दक्षिण हिंद महासागर के मध्य में केर्गुएलन द्वीप मेडागास्कर के तट से 2,050 मील (3299 किमी) दूर हैं और सामूहिक रूप से "डीसोलेशन आइलैंड्स" के रूप में जाने जाते हैं। फ्रांस के स्वामित्व वाले द्वीपों की आबादी 45 से 110 शोधकर्ता निवासियों के बीच है।

एम्स्टर्डम द्वीप
केवल 25 की आबादी के साथ, एम्स्टर्डम द्वीप फ्रांस द्वारा प्रशासित है और मुख्य भूमि अफ्रीका से 2,500 मील (4,000 किमी) से अधिक दूर स्थित है।

कीलिंग द्वीप समूह
रसीला, उष्णकटिबंधीय कीलिंग द्वीप समूह (जिसे कोकोस भी कहा जाता है) ऑस्ट्रेलिया के स्वामित्व में हैं लेकिन वास्तव में इंडोनेशिया के करीब हैं। जनसंख्या संख्या 600 से कम है, लेकिन प्राचीन समुद्र तटों और गर्म नीला पानी के साथ, इस सूची में कुछ अन्य प्रविष्टियों की तुलना में द्वीपों में उनके लिए बहुत कुछ है।

नियू
दक्षिण प्रशांत महासागर में यह छोटा द्वीप देश न्यूजीलैंड से 1,500 मील (2,415 किमी) पूर्व में स्थित है। जबकि द्वीप न्यूजीलैंड का एक संबद्ध राज्य है, यह अपने स्वयं के ध्वज और सरकार के साथ एक स्वतंत्र देश भी है। 1,600 निवासियों की मुख्य रूप से पॉलिनेशियन आबादी कुछ अद्वितीय लाभों का आनंद लेती है, जिसमें राज्य द्वारा वित्त पोषित वायरलेस इंटरनेट और सभी स्कूली छात्रों के लिए मुफ्त लैपटॉप शामिल हैं।

यदि आपको भी देखा है ऑरोरा किरण तो ये है बेहतर स्थान

आप भी कर सकते है उत्तरी ध्रुव की सैर

अंडमान और निकोबार पर भी जरूर डाले एक नजर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -