इंदौर में फूटी पाइप लाइन, सामने आया दिल दहलाने वाला VIDEO
इंदौर में फूटी पाइप लाइन, सामने आया दिल दहलाने वाला VIDEO
Share:

इंदौर: मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी शहर में मंगलवार प्रातः 7.55 बजे राजेन्द्र नगर क्षेत्र में गमले वाली पुलिया के पास नर्मदा तृतीय चरण की मुख्य पाइप लाइन फूटने की वजह से अचानक पानी बहा जिससे फव्वारे का रुप नजर आने लगा। इस क्षेत्र में लगभग पौन घंटे तक लीकेज की वजह से लगभग 8 एमएलडी पानी बह गया। निगम के अधिकारीयों को जैसे ही इस लीकेज की खबर प्राप्त हुई जलूद से पंप बंद करवाए गए, किन्तु तब तक बहुत मात्रा में पानी नाले में बह चुका था।

मंगलवार को नर्मदा लाइन के लीकेज की वजह से शहर में 45 पानी की टंकियां नहीं भरी जा सकी। बुधवार को ऐसे में शहर के बड़े हिस्से में जल प्रदाय प्रभावित होगा। नर्मदा परियोजना के कार्यपालन यंत्री संजीव श्रीवास्तव के अनुसार, नर्मदा तृतीय चरण की एमएस की पाइप में यह लीकेज हुआ। सामान्यत: जब लोहे के पाइप बिछाए जाते हैं तो एक पाइप को दूसरे पाइप से जोड़ने के लिए पाइप के ऊपर से होल किया जाता है। वहां से आदमी पाइप के भीतर जाकर पाइप के जोड़े जाने वाले भागों पर वेल्डिंग करता है। तत्पश्चात, पाइप पर जहां से छेद किया जाता है उस भाग पर प्लेट लगा वेल्डिंग कर उसे बंद किया जाता है।

मंगलवार प्रातः पाइप लाइन के उसे प्लेट वाले हिस्से के उखड़ने की वजह से पाइप लाइन में लीकेज हुआ तथा पानी बह गया। पाइप लाइन में जमा पानी को खाली करने के पश्चात् रामकी कंपनी द्वारा दोपहर बाद पाइप लाइन की रिपेयिरंग का काम किया गया। नर्मदा प्रोजेक्ट के अधिकारीयों के अनुसार, केवल एक दिन ही शहर में जल प्रदाय प्रभावित होगा। ऐसे में कई व्यक्तियों में पानी के टैंकर व बोरिंग के जरिए जल प्रदाय किया जाएगा।

आखिर इतनी ठंड में भी सड़कों पर क्यों बैठे है लोग, वजह उड़ा रही हर किसी के होश

सामने आई अंजलि की पोस्टमार्टम रिपोर्ट, हुआ ये चौंकाने वाला खुलासा

दिल्ली हॉरर केस में आरोपियों ने किए ये बड़े खुलासे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -