शैंपू की जगह इन प्राकृतिक तरीकों से धोए अपने बाल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर
शैंपू की जगह इन प्राकृतिक तरीकों से धोए अपने बाल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर
Share:

कई लोग अपने बालों को साफ और चमकदार बनाए रखने के लिए बाजार में मिलने वाले महंगे शैंपू का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, इन केमिकल युक्त शैंपू के इस्तेमाल से बालों की जड़ें कमजोर हो सकती हैं और बालों का झड़ना और रूसी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इससे कई लोगों के मन में सवाल उठता है कि क्या वास्तव में रासायनिक उत्पादों का सहारा लिए बिना साफ, सुंदर और मुलायम बाल बनाए रखने के प्राकृतिक तरीके हैं। इस लेख में आपको बताएंगे कुछ हर्बल तरीकों और उपचारों के बारे में, जो व्यावसायिक शैंपू के उपयोग के बिना साफ, चमकदार और स्वस्थ बाल पाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

नींबू:
नींबू के रस में निम्न पीएच स्तर होता है, जो खोपड़ी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ-साथ बालों के प्राकृतिक संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। यह रूसी को खत्म करने और आपके बालों को घना और चमकदार बनाने के लिए जाना जाता है। नींबू एक प्राकृतिक डीग्रीज़र के रूप में कार्य करता है, जो आपके बालों से तेल और गंदगी को प्रभावी ढंग से हटाता है। यदि आपके बाल तैलीय हैं, तो आप एक कप गर्म पानी में एक नींबू का रस मिलाएं, इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं, कुछ मिनट तक मालिश करें और फिर अच्छी तरह से धो लें।

आंवला (भारतीय करौदा) और शिकाकाई:
बालों की देखभाल के लिए आंवला और शिकाकाई भारत में लोकप्रिय प्राकृतिक सामग्री हैं। वे बालों के विकास को बढ़ावा देने, बालों को मजबूत बनाने और प्राकृतिक चमक जोड़ने के लिए जाने जाते हैं। इनका उपयोग करने के लिए सबसे पहले एक सॉस पैन में 3-4 कप पानी उबालें। एक बार जब यह उबलने लगे तो उबलते पानी में 1/2 कप सूखा रीठा, 1/2 कप आंवला पाउडर, 1/2 कप शिकाकाई पाउडर और 1/2 कप अलसी के बीज डालें। इस मिश्रण को गाढ़ा होने तक लगभग 20 मिनट तक उबलने दें। 15 मिनिट बाद मिश्रण पर्याप्त गाढ़ा हो जायेगा. इसे कुछ देर ठंडा होने दें, फिर मिश्रण को बारीक छलनी से छान लें। सुनिश्चित करें कि मिश्रण बहुत गाढ़ा न हो। अब, आप इस मिश्रण का उपयोग नियमित शैम्पू की तरह अपने बालों को धोने के लिए कर सकते हैं।

सरसों के बीज का आटा:
सरसों के बीज का आटा सभी प्रकार के बालों के लिए उपयुक्त है और व्यावसायिक शैम्पू का एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है। यह खुजली, सूखापन, रूसी और तैलीय बालों की समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। सरसों के बीज का आटा खनिज और विटामिन बी5 से भरपूर होता है, जो अपने सुखदायक गुणों के लिए जाना जाता है। इसका उपयोग करने के लिए 2-3 बड़े चम्मच सरसों के आटे को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और पानी से धोने से पहले 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें।

सेब का सिरका:
कई अध्ययनों ने सेब साइडर सिरका के एंटीफंगल और रोगाणुरोधी गुणों पर प्रकाश डाला है, जो इसे बालों के लिए फायदेमंद बनाता है। यह रूसी जैसी समस्याओं से निपटने के साथ-साथ आपके सिर और बालों के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद कर सकता है। सेब साइडर सिरका का उपयोग करना सरल है; 2-3 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को पानी में मिलाएं और शैंपू करने के बाद इसे अपने बालों में लगाएं। इसे कुछ मिनट तक लगा रहने दें, फिर पानी से अच्छी तरह धो लें।

नींबू, आंवला, शिकाकाई, सरसों के बीज का आटा और सेब साइडर सिरका जैसे प्राकृतिक अवयवों के उपयोग के माध्यम से रसायन युक्त शैंपू के उपयोग के बिना साफ, चमकदार और स्वस्थ बाल बनाए रखना संभव है। ये सामग्रियां न केवल आपके बालों को प्रभावी ढंग से साफ करती हैं बल्कि स्कैल्प के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देती हैं और प्राकृतिक चमक प्रदान करती हैं। हालाँकि, यह याद रखना आवश्यक है कि अलग-अलग प्रकार के बाल इन प्राकृतिक उपचारों पर अलग-अलग प्रतिक्रिया कर सकते हैं, इसलिए उनका परीक्षण करना और अपने बालों पर उनके प्रभावों की निगरानी करना महत्वपूर्ण है। यदि आपको बालों से जुड़ी कोई विशेष चिंता या स्थिति है, तो व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना उचित है। प्राकृतिक बालों की देखभाल के तरीके वाणिज्यिक उत्पादों के लिए एक सौम्य और पर्यावरण-अनुकूल विकल्प हो सकते हैं, जो आपको कठोर रसायनों के संपर्क को कम करते हुए सुंदर और स्वस्थ बाल बनाए रखने का एक तरीका प्रदान करते हैं।

'सरकारी अधिकारी आपका काम करने आपके घर आएँगे..', पंजाब में केजरीवाल का बड़ा ऐलान

क्या आपने खाया है अंडा मंचूरियन? नहीं तो एक बार जरूर करें ट्राय, आसान है रेसिपी

गेहूं या चावल... कौन सा आटा है ज्यादा फायदेमंद? यहाँ जानिए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -