बसंत के मौसम में घूमने जाएं भारत की ये 6 जगहें, होगी स्वर्ग की अनुभूति
बसंत के मौसम में घूमने जाएं भारत की ये 6 जगहें, होगी स्वर्ग की अनुभूति
Share:

जैसे-जैसे भारत के अधिकांश हिस्सों में सर्दी धीरे-धीरे विदा हो रही है, और सुखद वसंत के मौसम के लिए रास्ता बना रही है, प्रकृति के खिलते आकर्षण के बीच अपने पलायन की योजना बनाने का समय आ गया है। वसंत, ठंडी सर्दी और चिलचिलाती गर्मी के बीच का संक्रमण काल, एक ऐसा समय है जब परिदृश्य जीवंत रंगों और कायाकल्प करने वाले वाइब्स के साथ जीवंत हो उठता है। यदि आप वसंत के वैभव में डूबने के लिए उत्सुक हैं, तो यहां भारत के कुछ बेहतरीन गंतव्य हैं जहां आप इस खूबसूरत मौसम का आनंद ले सकते हैं।

कश्मीर:
"पृथ्वी पर स्वर्ग" के रूप में जाना जाता है, कश्मीर में मनमोहक परिदृश्य हैं जो मार्च से मई की शुरुआत तक वसंत ऋतु के दौरान एक जादुई परिवर्तन से गुजरते हैं। इस दौरान अवश्य घूमने लायक स्थानों में से एक है श्रीनगर में इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन, जहां खिलते ट्यूलिप अपनी मनमोहक सुंदरता से आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं।

मुन्नार (केरल):
अपने चाय बागानों और हरी-भरी हरियाली के लिए प्रसिद्ध, मुन्नार वसंत ऋतु के दौरान स्वर्ग में बदल जाता है। 19°C से 35°C तक तापमान के साथ, यह हिल स्टेशन पहाड़ों और हरे-भरे परिदृश्यों की प्राकृतिक सुंदरता के बीच एक आदर्श स्थान प्रदान करता है।

शिलांग (मेघालय):
अक्सर "पूर्व का स्कॉटलैंड" कहा जाने वाला शिलांग वसंत ऋतु के दौरान अपने सबसे अच्छे स्थान पर होता है। यह शहर खिलते हुए रोडोडेंड्रोन और ऑर्किड के साथ जीवंत हो उठता है, जो आसपास के वातावरण को जीवंत रंगों से सजाता है और इसके सुरम्य आकर्षण को बढ़ाता है।

कूर्ग (कर्नाटक):
"भारत का स्कॉटलैंड" कहा जाने वाला कूर्ग अपने कॉफी बागानों और धुंध से ढकी पहाड़ियों के लिए प्रसिद्ध है। वसंत ऋतु के दौरान, कॉफी के फूलों की खुशबू हवा में भर जाती है, जिससे सफेद कॉफी के फूलों से सजी इसकी सुरम्य पहाड़ियों का आकर्षण बढ़ जाता है।

गुलमर्ग (कश्मीर):
अप्रैल से जून तक गुलमर्ग अवश्य जाना चाहिए, जब यात्रियों का स्वागत हरे-भरे घास के मैदानों और बर्फ से ढके पहाड़ों से होता है। जैसे ही वसंत के दौरान बर्फ पिघलना शुरू होती है, परिदृश्य रंगीन फूलों के बहुरूपदर्शक में बदल जाता है, जिससे एक मनमोहक दृश्य बनता है।

ऊटी (तमिलनाडु):
नीलगिरि पहाड़ियों के बीच स्थित, ऊटी एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है जो अपनी सुखद जलवायु और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। वसंत के दौरान, ऊटी के वनस्पति उद्यान रोडोडेंड्रोन, ऑर्किड और गुलाब के फूलों से जीवंत हो उठते हैं, जो आगंतुकों को एक दृश्य अनुभव प्रदान करते हैं।

वसंत वास्तव में भारत के विविध परिदृश्यों और प्राकृतिक आश्चर्यों का पता लगाने का एक जादुई समय है। चाहे आप धुंध भरे पहाड़ों के बीच शांति चाहते हों या घाटियों में रंगों की बौछार देखना चाहते हों, ये गंतव्य वसंत की भव्यता के बीच एक अविस्मरणीय अनुभव का वादा करते हैं। तो, अपने बैग पैक करें और भारत के मनमोहक परिदृश्यों में वसंत की सुंदरता को अपनाने के लिए यात्रा पर निकल पड़ें।

क्या आप हर सुबह कब्ज से परेशान हैं? इन ब्लैक स्पॉट्स से जल्दी मिलेगी राहत

वजन कम करने के लिए ऐसे करें शुरुआत आपको मिलेंगे सही परिणाम

सुबह खाली पेट न खाएं ये 5 चीजें, सेहत को होता है नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -