विराट कोहली बने टी20 फार्मेट में दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज !
विराट कोहली बने टी20 फार्मेट में दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज !
Share:

टी-20 वर्ल्ड कप में अपनी बेहतरीन परियो की बदौलत टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज विराट कोहली आईसीसी टी20 रैंकिंग में एक बार फिर नंबर वन बैट्समैन बन गए हैं. कोहली ने वर्ल्ड टी-20 के चार मैचों में 184 के स्ट्राइक रेट और 92 की औसत से अभी तक कुल 184 रन बनाए हैं. सुपर 10 दौर में वो सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं. इस टूर्नामेंट से पहले कोहली ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एरोन फिंच से 24 अंक पीछे थे लेकिन ताजा रैंकिंग के मुताबिक विराट 68 अंकों की बढ़त बनकर उनसे आगे निकल गए है.

कोहली के अलावा इंग्लैंड के रूट भी अपनी शानदार बल्लेबाजी की बदौलत वर्ल्ड टी20 के चार मैचों में 168 रन बना चुके हैं. इसकी बदौलत उन्हें 38 स्थानों का फायदा हुआ. अब वो अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं. न्यूजीलैंड की टीम जहां रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है, वहीं उसके बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल पांचवें से तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. 162 के स्ट्राइट रेट से गुप्टिल ने खेले गए तीन मैचों में 125 रन बनाए हैं. वही वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल को पहले ही मैच में तूफानी शतक लगाने का फायदा मिला. उन्हें एक स्थान का फायदा मिला और अब वो छठे स्थान पर पहुंच गए हैं.

बॉलिंग की बात करे तो वेस्टइंडीज के गेंदबाज सैमुअल बद्री की नंबर एक गेंदबाज के रूप में इस रैंकिंग में वापसी हुई है. चार मैचों में उन्होंने 6 विकेट चटकाए है लिए हैं. उधर भारतीय टीम के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन केवल 4 विकेट ही हांसिल कर सके और उनको इसका नुकसान भी उठाना पड़ा. अश्विन के हाथो से नंबर एक की पोजिशन जा चुकी है और अब वो खिसककर तीसरे स्थान पर पहुंच गए है. . इस रैंकिंग में न्यूजीलैंड के एडम मिल्ने और भारतीय गेंदबाजी तिकड़ी रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और आशीष नेहरा को फायदा मिला है. मिल्ने ने 3 मैचों में 3 विकेट हांसिल किये और उन्हें छह स्थानों का फायदा मिला. अब मिल्ने छठी पोजिशन पर आ गए है . जडेजा के 3 विकेट की बदौलत 10वें से स्थान से सातवें स्थान पर पहुंच गए है. चार मैचों में 3 विकेट हांसिल करके बुमराह 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं. जबकि आशीष नेहरा चार मैचों में चार विकेट लेकर 14 स्थान ऊपर 16वें नंबर पर पहुंच गए.

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज हरफनमौला खिलाडी शेन वाटसन ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया और वो इस ताजा रैंकिंग में ऑलराउंडरों में नंबर वन पर रहे. हालांकि टूर्नामेंट में कुल 96 रन बना कर उनकी बल्लेबाजी रैंकिंग 10वीं (तीन स्थान ऊपर) रही. जबकि चार मैचों में पांच विकेट लेकर वो गेंदबाजी में भी वो पांच स्थान ऊपर 29वें पोजिशन पर रहे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -