Share:
मणिपुर में फिर भड़क उठी हिंसा, कर्फ्यू लागू, बुलाई गई सेना
मणिपुर में फिर भड़क उठी हिंसा, कर्फ्यू लागू, बुलाई गई सेना

इम्फाल: देश के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर की राजधानी इंफाल में एक बार फिर से हिंसा भड़क उठी है। स्थिति के मद्देनज़र प्रभावित इलाकों में दोबारा कर्फ्यू लगा दिया गया है और सेना को वापस बुला लिया गया है। हिंसा प्रभावित शहर में कई दिनों की शांति के बाद आज सोमवार (22 मई) की दोपहर फिर से दोनों समुदायों में संघर्ष हो गया है।

 

सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि सूबे की राजधानी इंफाल के न्यू चेकॉन इलाके में मैतेई और कुकी समुदाय के बीच सोमवार की दोपहर झड़प हुई। स्थानीय बाजार में एक स्थान को लेकर दोनों समुदायों के बीच विवाद शुरू हुआ, जिसने देखते ही देखते उग्र रूप ले लिया। इसके बाद इलाके में आगजनी होने लगी। ऐसी खबरें आने के बाद प्रशासन ने राजधानी में कर्फ्यू लागू कर दिया है। बता दें कि मणिपुर एक माह से ज्यादा वक़्त से कई मुद्दों की वजह से जातीय संघर्षों झेल रहा है। इसी महीने की शुरुआत में पहाड़ी राज्य में तब झड़पें आरंभ हुई थीं, जब आदिवासियों ने अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग के विरोध में 3 मई को एकजुटता मार्च निकाला था। एक हफ्ते से ज्यादा समय से चली हिंसा में 70 से अधिक लोगों की जान चली गई थी।

बता दें कि, हिंसा प्रभावित इलाकों में उपद्रवियों ने करोड़ों की सरकारी संपत्ति को आग के हवाले कर दिया था। हिंसा के कारण हजारों लोगों को अपने घरों को छोड़ने के लिए विवश होना पड़ा था। पूर्वोत्तर राज्य में हालात नियंत्रण में करने के लिए सेना तथा अर्द्धसैनिक बलों के लगभग 10,000 कर्मियों को तैनात करना पड़ा। हिंसा की शुरुआत आरक्षित वन भूमि से कुकी ग्रामीणों को बेदखल करने के बाद कई छोटे-छोटे आंदोलन हुए, जिसके बाद हिंसा हुईं।

1984 सिख नरसंहार: कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर के बाद क्या कमलनाथ के खिलाफ भी दाखिल होगी चार्जशीट ?

निचली अदालत को BBC ने दिखाई थी अकड़, अब हाई कोर्ट ने लगाई कड़ी फटकार, पीएम मोदी पर डॉक्यूमेंट्री से जुड़ा है मामला

पंजाब में चर्च पर निहंगों का हमला, बाइबिल के अपमान का भी आरोप, डंडे-तलवारों के साथ पहुंचे थे हमलावर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -