जानिए कौन सी सब्जी करती है कितना फायदा
जानिए कौन सी सब्जी करती है कितना फायदा
Share:

खीरा: खीरे का इस्तेमाल सलाद के रूप में करते है. यह क्षारीय और खनिज तत्वों से भरपूर होता है. इसमें पोटेशियम होता है, जो हाइ ब्लड पे्रशर के शिकार लोगों का ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है. खीरा खाने से खूब पेशाब आता है। यह अल्सर के इलाज में प्रभावकारी है. 

मूली: नेचुरोपैथ इसे बहुत उपयोगी मानते हैं. इसमें विटामिन सी, सोडियम और कैल्शियम होने की वजह से यह पीलिया या कमजोर लिवर के रोगियों को खाने के लिए दी जाती है. इसकी तीखी गंघ होती है. अगर सलाद बनाते समय सब्जियों के साथ इसके पत्तों को भी मिला कर लिया जाए, तो इसकी गंघ कम हो जाती है. 

शिमला मिर्च: लाल और हरी शिमला मिर्च विटामिन सी का बेहतरीन स्त्रोत हैं. सलाद बनाते समय इसे भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है.

भिंडी: यह सब्जी विश्वभर में पसंद की जाती है. इसमें पेक्टोस होने की वजह से यह क्षारीय होती है और जिलेटिन की वजह से एसिडिटी, अपच के शिकार लोगों को ठंडक पहुंचाती है. जिन लोगों को पेशाब से संबंघित समस्याएं होती है, उन्हें डॉक्टर खासतौर से भिंडी खाने की हिदायत देते है.

बैंगन: बैंगन में पोटेशियम, सल्फर, क्लोरीन, थोडा-बहुत आयरन और विटामिन सी होता है. जो लोग वायु विकार के शिकार होते है, उन्हें बैगन खाने चाहिए. बैंगन खाने से कोलेस्ट्राल कम होता है और खट्टी डकारे भी दूर होती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -