उत्तराखंड में भांग से बनी देश की पहली बिल्डिंग, पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत करेंगे उद्घाटन
उत्तराखंड में भांग से बनी देश की पहली बिल्डिंग, पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत करेंगे उद्घाटन
Share:

देहरादून: भांग से बिल्डिंग बनाने का युवाओं का प्रयास सफल हुआ। यमकेश्वर फलदाकोट मल्ला में भांग (हेंप) से बिल्डिंग का निर्माण किया गया, जिसका आज बुधवार को पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत उद्घाटन करेंगे। नम्रता कंडवाल, गौरव दीक्षित तथा उनकी टीम का दावा है कि देश में भांग से प्रथम बिल्डिंग का निर्माण किया गया है। 

वही पौड़ी के यमकेश्वर कंडवाल फलदाकोट मल्ला में गोहेंप एग्रोवेंचर्स द्वारा भांग से बिल्डिंग का निर्माण किया गया है। नम्रता, गौरव तथा उनकी टीम काफी वक़्त से इसमें जुटे हुए थे। युवाओं का मानना है कि भांग का उपयोग कई प्रकार से किया जा सकता है। यह रोजगार का बड़ा जरिया बन सकता है। इस पर गहन शोध किया जाए तो इसके कई लाभों के बारे में हमें पता चलेगा। भांग से तैयार बिल्डिंग के अतिरिक्त स्वदेशी तकनीकी से भारत में निर्मित देश की प्रथम हेंप डेकोर्टिकेटर मशीन भी उत्तराखंड में गोहेंप एग्रोवेंचर्स स्टार्टअप द्वारा लाई गई है।

वही नम्रता ने कहा कि मशीन की मदद से औद्योगिक हेंप के रेशे को बगैर पानी के ही क्षणभर में लकड़ी से अलग किया जा सकता है। वर्तमान में हेंप इत्यादि के रेशे को भिन्न करके इसके गट्ठर सिर पर ढोकर गदेरे (साफ पानी के प्राकृति नाले) तक ले जाने पड़ते हैं। तथा फिर यहां तकरीबन एक माह इसे गलाना पड़ता है। तब कई दिनों तक पत्थर पर पीटकर रेशा निकाला जाता है। पारंपरिक तकनीक में श्रम की अधिकता, पानी और वक़्त की अत्याधिक खपत की वजह से रहवासियों ने इसके रेशे का इस्तेमाल अब बंद या कम कर दिया है।

IIT बॉम्बे ने इन पदों के लिए निकाली बंपर भर्तियां, जानिए क्या है आवेदन की विधि

ट्रेलर रिलीज से पहले अक्षय कुमार ने शेयर किए 'अतरंगी रे' के ये जबरदस्त पोस्टर्स, बढ़ा फैंस का उत्साह

व्लादिमीर पुतिन की भारत यात्रा भारत-अमेरिका मंत्रिस्तरीय वार्ता के समय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -