Share:
पुदीना सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि करता है फायदे भी
पुदीना सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि करता है फायदे भी

अधिकतर पुदीना का उपयोग हम खाने पिने की चीजों का स्वाद बढ़ाने के लिए करते आये है. कुछ लोग इसकी चटनी भी बना के खाते है. वहीँ कुछ लोग इसे बिलकुल भी खाना पसंद नहीं करते है. आज हम आपको पुदीना के फायदों के बारे में बताएँगे. इन्हें पढ़ने के बाद आप रोजाना बाजार से पुदीना लाएंगे.  

- पुदीने में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और मैगनीशियम हड्डियों को ताकत देता है. उल्टी होने पर आधा कप पोदीना हर दो घंटे में रोगी को पिलाएं. उल्टी आना बंद हो जाएगी.

- पुदीने की पत्तियों का ताजा रस नींबू और शहद के साथ समान मात्रा में लेने से पेट की सभी बीमारियों में आराम मिलता है.

- पुदीने का रस काली मिर्च व काले नमक के साथ चाय की तरह उबालकर पीने से जुकाम, खांसी व बुखार में राहत मिलती है.

- पुदीने की पत्तियां चबाने या उनका रस निचोड़कर पीने से हिचकियां बंद हो जाती हैं. सिरदर्द में पत्तियों का लेप माथे पर लगाने से आराम मिलता है.

- माहवारी समय पर न आने पर पुदीने की सूखी पत्तियों के चूर्ण को शहद के साथ समान मात्रा में मिलाकर दिन में दो-तीन बार नियमित रूप से लें.

- पुदीने का रस किसी घाव पर लगाने से घाव जल्दी भर जाते हैं. यह चर्म रोगों को भी समाप्त करता है. चर्म रोग होने पर पुदीना के पत्तों का लेप लगाने से आराम मिलता है.

- पुदीने की पत्तियों को सुखाकर बनाए गए पाउडर को मंजन की तरह प्रयोग करने से मुंह की दुर्गंध दूर होती है और मसूड़े मजबूत होते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -