कौनसा सोप है आपकी स्किन के लिए बेहतर

कौनसा सोप है आपकी स्किन के लिए बेहतर
Share:

नहाना हमारी डेली रूटीन में सबसे ऊपर रहता है। नहाने में हम साबुन का प्रयोग भी करते हैं लेकिन हम कभी यह नहीं सोचते की कौनसा साबुन हमारी स्किन के लिए सही है और कौनसा नहीं। तो आज यह जानने की कोशिश करते हैं कि कौन सा साबुन आपकी त्वचा के लिये बेहतर है ताकि अगली बार जब भी साबुन ख़रीदे तो पानी स्किन टाइप के हिसाब से ही खरीदें।

जड़ी-बूटियों और तेलों से निर्मित हर्बल साबुन, हानिप्रद केमिकल से आपकी त्वचा को बचाते हैं। लेकिन कभी-कभी इनके प्रयोग से त्वचा बेहद रूखी भी हो जाती है। कॉम्बीनेशन स्किन के लिये भी ये बहुत बेहतर होते हैं और इनका कोई साइड इफ़ेक्टस भी नही होता। रूखी त्वचा वालों को मॉश्चराइजर युक्त साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए। इस तरह के साबुन में तेल, शिया बटर, पैराफिन वैक्स, ग्लिसरीन आदि चीजों का प्रयोग किया जाता है। इससे त्वचा का रू खापन ठीक होता है और कोमलता का अहसास होता है।

कॉम्बीनेशन स्किन वालों को ग्लिसरीनयुक्त साबुन का इस्तेमाल ही करना चाहिये। ग्लिसरीनयुक्त साबुन संवेदनशील और रूखी त्वचा वाले लोगों के लिये फायदेमंद होता है। तैलीय त्वचा वालों को एंटीबैक्टीरियल साबुन का प्रयोग ही करना चाहिये। एंटीबैक्टीरियल साबुन में ट्राइक्लोसन और ट्राइक्लोकार्बन जैसे एंटीबैक्टीरियल एजेंट होते हैं। अरोमाथैरेपी वाले साबुन ज्यादातर फूलों से तैयार किये जाते हैं और इनके इस्तेमाल के बाद इंसान रिलैक्स फील करता है. अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है और त्वचा पर मुहांसे हैं तो आप मेडिकेटिड साबुनों का इस्तेमाल करें।

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -